महिलाओं, राज्यकर्मियों को दिवाली गिफ्ट देगी योगी सरकार, उज्ज्वला योजना में 1.75 करोड़ को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मिलेगा

महिलाओं, राज्यकर्मियों को दिवाली गिफ्ट देगी योगी सरकार, उज्ज्वला योजना में 1.75 करोड़ को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मिलेगा

लखनऊ, अक्टूबर 22 (TNA) उत्तर प्रदेश में दीपावली के पहले डेढ़ करोड़ से अधिक महिलाओं और 20 लाख से अधिक राज्यकर्मियों के लिए योगी सरकार खजाने का मुंह खोलते हुये उन्हे दीवाली गिफ्ट देगी. इसके तहत उज्ज्वला योजना की करीब 1.75 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को एक रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा. इसी तरह से दीपावली के पहले सूबे के 12 लाख से अधिक शिक्षकों-कर्मचारियों और सात लाख से अधिक पेंशनरों का चार-चार फीसदी डीए बढ़ाया जा रहा. बीती एक जुलाई से बढ़ा हुआ डीए लागू होगा और पिछली अवधि का एरियर भी कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा.

यूपी में होली और दीपावली के पहले राज्य में एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने का वादा योगी सरकार ने बीते विधानसभा चुनाव के दौरान किया था. लेकिन उसे अभी तक पूरा नहीं किया जा सका था. अब आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए योगी सरकार को अपना वादा पूरा करने का ख्याल आया है. जिसके चलते ही यह तय किया गया है कि दीपावली के पहले सूबे की करीब 1.75 करोड़ महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा.

यह सिलेंडर देने के लिए गत बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था, लेकिन इस बजट का उपयोग नहीं किया जा सका था.अब बजट की उक्त राशि से उज्ज्वला योजना के हर लाभार्थी के खाते में 660 रुपए योगी सरकार भेजेगी और 300 रुपये केंद्र सरकार से बतौर सब्सिडी महिलाओं को मिलेगा. इस दीपावली के पहले ही उज्ज्वला योजना से जुड़ी लाभार्थी महिलाएं मुफ्त एलपीजी सिलेंडर पा सकेंगी.

होली में भी महिलाओं को इसी बजट से फ्री एलपीजी सिलेंडर मिलेगा. सूबे में इंडियन आयल कारपोरेशन से 84,54,560, भारत पेट्रोलियम से 51,69,773 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम 38,80,054 से महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर मिलता है. कहा जा रहा है कि दीपावली के पहले यूपी में महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर उपलब्ध कराकर इसका पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भी प्रचार करते हुए इसे भुनाने का प्रयास किया जाएगा.

शिक्षको- राज्यकर्मियों और पेंशनरों का डीए बढ़ेगा

इसी प्रकार सूबे में सूबे में शिक्षकों-कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए में चार-चार फीसदी इजाफा दीपावली के पहले करने का श्रेय भी योगी सरकार ने लेने का फैसला किया है. इससे पहले इसी साल मई में महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी दी थी. जिसके तहत गत 15 मई को प्रदेश सरकार ने डीए और डीआर में वृद्धि की थी. इसके बाद राज्यकर्मियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी करने की मंजूरी मिली.

अब फिर योगी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के समकक्ष ही राज्यकर्मियों को डीए का लाभ देने की तैयारी की जा रही है. वित्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार, केंद्र सरकार ने गत 18 अक्टूबर को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की घोषणा की है.

इसी क्रम में अब यूपी सरकार की ओर से भी केंद्रीय कर्मचारियों के समकक्ष ही राज्यकर्मियों को भी बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ देने की तैयारी की जा रही है. जल्दी ही मुख्यमंत्री के स्तर से इसका ऐलान किया जाएगा.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in