नई नियमावली का विरोध, काले कपड़े पहनकर सदन सपा विधायक!

नई नियमावली का विरोध, काले कपड़े पहनकर सदन सपा विधायक!

लखनऊ, नवंबर 28 (TNA) उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पहले दिन ही दिन समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकांश विधायक विधानसभा की नई नियमावली का विरोध जताने के लिए काला कुर्ता पाजामा पहन कर सदन पहुंचे. नई नियमावली के तहत विधायकों को सदन में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है. सदन में झंडा और बैनर ले जाने पर भी प्रतिबंध है. इन प्रतिबंधों पर विरोध जताने के लिए सपा विधायकों ने यह कदम उठाया.

भदोही से सपा विधायक ज़ाहिद बेग का कहना है कि  सदन के भीतर मोबाइल बैन करना सरकार का सही कदम नहीं है. वहीं दूसरी तरफ सपा विधायकों के उक्त फैसले पर सूबे उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि पहली बार विधानसभा के फ्लोर पर ऐसी घटना हुई है और पूरा देश इससे शर्मिंदा है.

अखिलेश यादव ने भी नई नियमावली पर सवाल उठाए

विधानसभा की नई कार्यसंचालन नियमावली को लेकर विरोध जताने के लिए सपा विधायकों के काले कपड़े पहने कर सदन पहुंचे का सपा मुखिया अखिलेश यादव ने समर्थन किया है. खुद अखिलेश यादव ने विधानसभा की नई नियमावली पर आपत्ति जताई है. हालांकि उन्होने खुद काला कुर्ता पाजामा नहीं पहना था लेकिन सदन की नई नियमावली का विरोध उन्होने कड़े शब्दो में किया. उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार नई नियमावली के जरिए लोकतंत्र को कमजोर करना चाह रही हैं.

जनता ने हमें चुनकर भेजा है. सरकार नहीं चाहती कि हम सरकार के सामने जनता के सवाल उठाएं इसलिए नए नियम ला रहे हैं. हम लोकतंत्र की मर्यादा में रहकर अपने सवाल उठाएंगे. अखिलेश ने कहा कि वे जो चाहें नियम बना सकते हैं. हालांकि, उन्हें लोकतंत्र को मजबूत बनाना चाहिए.

विपक्ष जितना मजबूत होगा, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा. हालांकि, सरकार ने ऐसे नियम तैयार किए हैं क्योंकि वह हमारे द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब नहीं दे सकती है. अखिलेश यादव ने शीतकालीन सत्र के मात्र चार दिन का होने पर भी सवाल उठाया और कहा कि योगी सरकार जनता के सवालों से सरकार भागना चाहती है इसलिए इस सत्र का समय बहुत कम रखा गया है.

पूरा देश शर्मिंदा है : ब्रजेश पाठक

सपा विधायकों के काले कपड़े पहनकर सदन में पहुंचने को सूबे के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सदन का अपमान बताया है. उनका कहना है कि आज शीतकालीन सत्र का पहला दिन था।  हमने भाजपा विधायक आशुतोष टंडन और नौ अन्य विधायकों के निधन पर दुख व्यक्त किया. जब हमने शोक व्यक्त किया तो समाजवादी पार्टी के विधायक काले कपड़े पहने हुए थे. संसदीय लोकतंत्र के लिए अत्यंत दुःखद घटना है. यह पहली बार है कि ऐसी घटना हुई है और पूरा देश इससे शर्मिंदा है. उन्होने यह भी कहा कि सदन की कार्रवाई नई नियमावली के अनुसार ही होगी.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in