किसान के बेटे योशिदे सुगा चुने गए जापान के नए प्रधानमंत्री
Vernacular

किसान के बेटे योशिदे सुगा चुने गए जापान के नए प्रधानमंत्री

TNA Bureau

TNA Bureau

जापान के नए प्रधानमंत्री योशिदे सुगा बन गए हैं । वह किसान के बेटे हैं । बता दें कि पिछले दिनों खराब स्वास्थ्य के चलते शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था । उसके बाद सुगा प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे थे । सोमवार को जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिदे सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था । सुगा को डायट (संसद) के दोनों सदनों से पार्टी सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक में चुना गया।

सुगा एक आम किसान के बेटे हैं, उनके पिता स्ट्रॉबेरी की खेती करते थे। अपने गृहनगर में हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे तोक्यो आ गए। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अपना खर्च चलाने के लिए उन्हें कभी कार्डबोर्ड फैक्ट्री में नौकरी करनी पड़ी तो कभी फिश मार्केट में भी काम करना पड़ा। दरअसल, सुगा काम के साथ ही यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे, यहां नौकरी कर उन्हें खर्चा चलाने में मदद मिल जाती थी।

स्नातक की पढ़ाई करने के बाद योशिदे सुगा जापान के कॉरपोरेट वर्ल्ड में शामिल हो गए और अच्छी तनख्वाह पर नौकरी करने लगे लेकिन यहां उनका मन नहीं लगा और वे राजनीति में चले आए। लंबे समय तक साथ रहे आबे और सुगा का जीवन एकदम अलग रहा। आबे के पिता जहां जापान के विदेश मंत्री रह चुके हैं तो वहीं सुगा एक आम जापानी परिवार से हैं ।

बता दें कि सुगा जापान में काफी लोकप्रिय हैं । योशिदे को जापान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है ।

The News Agency
www.thenewsagency.in