योगी ने सोनभद्र में 250 करोड़ रु0 की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया

योगी ने सोनभद्र में 250 करोड़ रु0 की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया

लखनऊ, दिसम्बर २३ (TNA) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को जनपद सोनभद्र में 250 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास सहित 514 करोड़ रुपए की लागत की 79 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को समुचित इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मेडिकल कॉलेज हर जनपद में बनाने की कार्यवाही आगे बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से जनपद सोनभद्र में आज राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया है। 500 बेड के इस मेडिकल कॉलेज से आस-पास के क्षेत्रों एवं बिहार राज्य के लोगों को भी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होगीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद सोनभद्र प्राकृतिक संसाधनों की दृष्टि से सर्वाधिक सम्पन्न जनपद है। प्रदेश सरकार ने जनपदवासियों को प्रदेश के सर्वांगीण विकास का सहभागी बनाया है। जनपद से खनन माफिया, भू-माफिया, वन माफिया एवं पशु माफिया का राज समाप्त हुआ है। अब यहां के प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित किया जा रहा है, जिससे सतत विकास की शंृखला बनी रहे। जनपद सोनभद्र विद्युत ऊर्जा का केन्द्र है। प्रदेश को बिजली देने वाला यह जनपद अब अंधेरे में नहीं है। डबल इंजन की सरकार द्वारा जनपद के गांव-गांव तक लोगों को निःशुल्क विद्युत के कनेक्शन प्रदान किये गये हैं। हर घर नल योजना द्वारा सभी गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

योगी ने आगे कहा कि पहले जनपद सोनभद्र एवं पड़ोसी जनपदों में पेयजल का संकट सदैव रहता था। जनहितैषी एवं संवेदनशील केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र में हर घर नल योजना प्रभावी रूप से लागू की है। लोगों को मार्च, 2022 तक शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

Related Stories

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in