बॉलीवुड के मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम नहीं रहे
बॉलीवुड के मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम नहीं रहे

आज हिंदी सिनेमा की गायकी के क्षेत्र में एक और बड़ी क्षति हो गई । बॉलीवुड और साउथ फिल्मों के प्रसिद्ध सिंगर एसपी बालसुब्रमण्यम अब हमारे बीच नहीं रहे । बालासुब्रमण्यम कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद पिछले महीने अस्पताल में भर्ती कराया गया था । 80 के दशक में बालसुब्रमण्यम ने हिंदी सिनेमा में अपनी खास पहचान बनाई ।

उन्होंने सलमान खान की अधिकांश फिल्मों में अपनी आवाज दी । उन्होंने अपनी खनकती आवाज से लाखों लोगों को दीवाना बनाया । 74 साल के बालासुब्रह्मण्यम ने हिंदी फिल्मों की गायिकी में भी अपनी एक अलग पहचान स्थापित की । 1989 में आई सलमान खान-भाग्यश्री स्टारर की सुपरहिट फिल्म 'मैंने प्यार किया' में सलमान खान के सभी गाने एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने गाये थे, जो सुपरहिट साबित हुए थे।

उसके बाद उन्होंने सलमान के करियर के शुरुआती दिनों के सभी गाने गाये और कई सालों तक सलमान खान की आवाज के तौर पर भी जाना जाता रहा । इसके बाद भी बालासुब्रह्मण्यम ने कई हिंदी फिल्मों में विभिन्न सितारों के लिए अपनी आवाज दी।

बालासुब्रह्मण्यम ने कुल 16 भाषाओं में 40,000 से भी ज्यादा गाने गाये हैं और उन्हें चार भाषाओं - तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और हिंदी गानों के लिए 6 बार सर्वश्रेष्ठ गायक के तौर पर राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है । उन्हें भारत सरकार की ओर से 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था ।

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in