यूपी के किसानों के लिए खोला गया खजाना, योगी सरकार ने 28,760.67 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट सदन में पेश किया

यूपी के किसानों के लिए खोला गया खजाना, योगी सरकार ने 28,760.67 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट सदन में पेश किया

लखनऊ, नवंबर 29 (TNA) उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लोकसभा चुनावों के पहले किसानों को खुश करने में जुट गई है. जिसके चलते ही बुधवार को योगी सरकार ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश किया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए गए 28,760.67 करोड़ रुपए के इस अनुपूरक बजट में किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने के लिए 900 करोड़ रुपए और गन्ना बकाया के भुगतान के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. योगी सरकार का मानना है कि अनुपूरक बजट में सूबे के किसानों के लिए धनराशि का प्रबंध किए जाने से किसानों का लाभ होगा. योगी सरकार के इस अनुपूरक बजट को समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने आंकड़ों की बाजीगरी बताया है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 28,760.67 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करते हुए बताया कि इसमें 1946.39 करोड़ रुपये राजस्व खर्च के लिए और 9714 करोड़ रुपये पूंजी खर्च के लिए रखे गए हैं. जबकि नई योजनाओं के लिए 7421.21 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. सुरेश खन्ना के अनुसार, इस अनुपूरक बजट में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है.

इस प्रकार पीएम मित्र योजना के अंतर्गत लखनऊ-हरदोई में पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र एवं परिधान पार्क की स्थापना के लिए 510 करोड़ रुपए मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति के क्रियान्वयन के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. और राज्य राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए भी बजट का इंतजाम किया गया है.

नई सड़कों के निर्माण और अयोध्या, मथुरा और काशी शहर की तमाम योजनाओं के लिए अनुपूरक बजट में धनराशि का आवंटन ना किए जाने के सवाल पर सुरेश खन्ना का कहना था कि जब जरूरत होगी तब इसके लिए भी बजट का प्रबंध कर लिया जाएगा. फिलहाल तो किसानों की योजनाओं के लिए बजट का प्रबंध किया गया है.

सरकार का दावा, विपक्ष का आरोप

अनुपूरक बजट को लेकर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि भाजपा सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. यह अनुपूरक बजट प्रदेश में विकास की गति को और रफ्तार देगा. सरकार की जो तमाम कार्य योजनाएं हैं यह बजट उनको पूरा करेगा.

इस अनुपूरक बजट को सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने आंकड़ों की बाजीगरी बताया है. उन्होने कहा है कि आंकड़ों और अफसरों की फाइलों में सूबे का मौसम गुलाबी है. सपा विधायक ज़ाहिद बेग का कहना है कि नाराज किसानों को मनाने के लिए ही योगी सरकार अनुपूरक बजट लायी है.

इस अनुपूरक बजट में किसानों के लिए हो धनराशि आवंटित की गई है उसे वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में ही किया जा सकता था. कांग्रेस विधान मंडल दल की नेता आराधना मिश्रा (मोना) ने कहा है योगी सरकार के बहुत से विभाग 20 से 30 प्रतिशत बजट नहीं खर्च पा रहे हैं और प्रदेश सरकार अनुपूरक बजट लाकर अपनी उपलब्धि गिना रही है. योगी सरकार सिर्फ जनता के साथ छलावा कर रही है.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in