यूपी भाजपा को इसी माह मिलेगा नया प्रभारी, धर्मेन्द्र प्रधान, अनुराग ठाकुर, सीआर पाटिल के नाम चर्चा में !

यूपी भाजपा को इसी माह मिलेगा नया प्रभारी, धर्मेन्द्र प्रधान, अनुराग ठाकुर, सीआर पाटिल के नाम चर्चा में !

लखनऊ, दिसंबर 6 (TNA) तीन राज्यों में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का समूचा ध्यान उत्तर प्रदेश पर केंद्रित होगा. इस राज्य की सभी 80 संसदीय सीटों पर जीत हासिल करने के लक्ष्य को लेकर पार्टी में संगठन को गांव-गांव तक मजबूत करने के लिए इसी माह कई महत्वपूर्ण फैसले लेने तैयारी शुरू कर दी गई है.

भाजपा नेताओं के अनुसार इसी माह सूबे की सभी संसदीय सीटों में चुनाव संचालन समिति बनाई जाएगी. और इसके पहले सूबे के नए भाजपा प्रभारी का ऐलान किया जाएगा. यूपी के भाजपा प्रभारी के लिए गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल से लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का नाम लिया जा रहा है.  

प्रदेश प्रभारी के लिए इन नामों की चर्चा

भाजपा के नए प्रदेश प्रभारी के नाम की चर्चा वर्तमान प्रदेश प्रभारी राधामोहन शर्मा का कार्यकाल खत्म होने की वजह से शुरू हुई है. राधामोहन सिंह की नियुक्ति नवंबर 2020 में हुई थी. उन्हें यूपी प्रभारी तब बनाया गया था, जब वह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष थे. अब वह भाजपा की राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हे अपनी में जगह नहीं दी है और उत्तर प्रदेश में भी प्रदेश प्रभारी के रूप में उनका कार्यकाल पूरा हो चुका है. ऐसे में अब उनके स्थान पर किसी अन्य नेता ही तैनाती होनी है.

कहा जा रहा यूपी में उनसे ही प्रदेश प्रभारी बनाया जाएगा जो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नजदीकी होगा और उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों को लेकर पार्टी के टार्गेट को पूरा करने में दिन रात एक करने वाला होगा. इस मापदंड को लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का नाम सबसे पहले लिए जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हे बेहद काबिल मेहनती नेता मानते हैं और केंद्रीय गृहमंत्री के भी वह बेहद नजदीकी हैं. इसके अलावा यूपी के प्रदेश प्रभारी के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ गुजरात के पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल, गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े के नाम की चर्चा है.

यूपी विधानसभा के पिछले चुनाव में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पार्टी की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होने केंद्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय का कार्य तब बखूबी निभाया था. इसके अलावा गुजरात विधान सभा चुनाव में भाजपा की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सीआर पाटिल का नाम लिया जा रहा है. जमीनी स्तर पर चुनाव प्रबंधन के माहिर कहे जाने वाले पाटिल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करीबी भी हैं. अब देखना यह है कि इनमें से किसके नाम पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व अपनी रजामंदी जताएगा.

चुनाव संचालन समिति भी इसी माह बनेगी

प्रदेश भाजपा के प्रदेश प्रभारी कसे साथ इसी माह भाजपा सूबे के सभी 80 संसदीय लोकसभा क्षेत्रों में संयोजक और प्रभारियों की नियुक्ति भी करेगा. इसके लिए जल्दी ही सभी संसदीय क्षेत्रों में चुनाव संचालन समिति बनाई. भाजपा के नेताओं के अनुसार, पार्टी की कोशिश है कि इसी माह विधानसभा क्षेत्र स्तर पर भी चुनाव संचालन समिति बनाकर वहां भी संयोजक और प्रभारी नियुक्त कर दिए जाएं. इसलिए आगामी 15 दिसंबर के बाद से पार्टी सूबे में पूरी तरह चुनावी मोड में दिखाई पड़ने लगेगी.

इसके साथ भाजपा इसी महीने से विपक्ष में सेंधमारी का बड़ा अभियान चलाएगी, ताकि चार राज्यों में तगड़ी हार का सदमा झेल रहे विपक्षी दलों को और बैकफूट ओर धकेला जा सके.  बताया जा रहा है कि सपा, बसपा और कांग्रेस के कई पूर्व सांसद और पूर्व विधायक भाजपा के संपर्क में हैं, उन्हें भाजपा में शामिल किया जाएगा.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in