मोदी काशी को देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात, नौ सालों में 42वीं बार कल वाराणसी पहुंचेंगे पीएम

मोदी काशी को देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात, नौ सालों में 42वीं बार कल वाराणसी पहुंचेंगे पीएम

वाराणसी, सितंबर 22 (TNA) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 23 सितंबर को वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी दोपहर में रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कोऑपरेशन और कन्वेंशन सेंटर में काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव के समापन समारोह में भाग लेंगे. इस दौरान वह उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन भी करेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वाराणसी (काशी) में मौजूद रहेंगे.

वाराणसी प्रशासन के मुताबिक बीते नौ वर्षों में 42वीं बार 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी (काशी) आ रहे हैं. वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मुख्य रूप से 400 करोड़ की लागत से प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे और करीब 1200 करोड़ की लागत से वाराणसी समेत प्रदेश के अन्य जनपदों में तैयार 16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे. करीब चार घंटे के संक्षिप्त दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंजारी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास के बाद यहीं पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

जनसभा के पहले वह प्रधानमंत्री अटल आवासीय विद्यालय के बच्चों के साथ बातचीत करेंगे. इसके बाद सांसद संस्कृति महोत्सव के विजेताओं से मिलेंगे. वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण आधुनिक विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने की दिशा में एक कदम होगा. वाराणसी के गांजरी, राजा तालाब इलाके में यह स्टेडियम 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में बनाया जाएगा. इस स्टेडियम की वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है. इसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं.

इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कोऑपरेशन और कन्वेंशन सेंटर में काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन समारोह में शामिल होंगे.काशी की सांस्कृतिक जीवंतता को सशक्त करने के दृष्टिकोण ने काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव की संकल्पना को जन्म दिया है. महोत्सव में 17 विधाओं में 37,000 से अधिक लोगों ने भागीदारी की है.

बीते नौ वर्षों में काशी ने देखे बहुत बदलाव

साल 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी का सांसद चुने जाने के बाद इस पौराणिक शहर का सर्वांगीण विकास हुआ है. काशी के एयरपोर्ट से लेकर शहर के तमाम इलाकों में बनी सड़के इसकी गवाही देती हैं. 13 दिसंबर, 2021 को पीएम मोदी ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का उद्घाटन किया है, तब से काशी जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है.

काशी की पौराणिकता को नयी पहचान मिली है. वास्तव में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर ने वाराणसी के विकास का द्वार खोल दिया है. जी20 की बैठक में शामिल होने आये विदेशी मेहमान भी काशी की सुंदरता के कायल हुए और यह मेहमान काशी के दशाश्वमेध घाट पर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल हुए थे. अब काशी को पीएम मोदी के जरिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात मिलने जा रही है.  

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in