14 दिसंबर 2023 तक आधार में पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

14 दिसंबर 2023 तक आधार में पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

लखनऊ, सितंबर 12 (TNA) अगर आपका आधार बने हुए अधिक समय हो गया है तो आपको अपने आधार में पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज अपडेट करना वांछनीय है। ऐसी स्थिती में यदि आपके पते में कोई परिवर्तन नहीं है और आप इसे ऑनलाइन अपडेट करते है तो 14 दिसंबर 2023 तक इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। विदित है की प्राधिकरण द्वारा आधार में अनलाइन दस्तावेज अपडेट करने के लिए इस सेवा को 14 सितंबर 2023 तक मुक्त किया गया था।

अगर आप अपने आधार में ऑनलाइन अपडेट करते समय किसी प्रकार का डेमोग्राफिक परिवर्तन चाहते है तो आपको 50 रूपये का शुल्क देना होगा। आधार केंद्र पर इस सेवा के लिए 50 रूपये का शुल्क है। आधार में पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज ऑनलाइन अपडेट करने के लिए myaadhaar.uidai.gov.in पर लॉग इन करें।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। निवासियों को सलाह दी गई है कि जिनका आधार बने हुए अधिक समय हो गया है वे अपने आधार में पहचान का नवीनतम प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज अपडेट करके अपने आधार को सशक्त करें। यह आधार डेटाबेस में आपकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करेगा साथ ही राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in