‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ का अखिल भारतीय शुभारंभ आज से

‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ का अखिल भारतीय शुभारंभ आज से

नयी दिल्ली, अगस्त 9 (TNA) देश के लिए अपना जीवन न्यौछावर करने वाले ‘वीरों’ को श्रद्धांजलि देने के लिए कल आज से देशव्यापी “मेरी माटी मेरा देश” अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। 9 अगस्त से लेकर 30 अगस्त, 2023 तक चलने वाले ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में गांव एवं प्रखंड स्तर, स्थानीय शहरी निकायों के साथ-साथ राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम शामिल होंगे।

इस अभियान में वीरों को याद करने के लिए देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। उनकी स्मृति में ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम (स्मारक पट्टिका) स्थापित किए जायेंगे। यह अभियान ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ का समापन कार्यक्रम है। आज़ादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ 12 मार्च, 2021 को किया गया था और इसमें देश भर में दो लाख से अधिक कार्यक्रमों के साथ व्यापक जनभागीदारी देखी गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान इस अभियान की घोषणा की थी। इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का नमन करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों को समर्पित शिलाफलकम की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्रण संकल्प, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी, जो हमारे बहादुरों के वीरतापूर्ण बलिदानों को नमन करेंगी।

गांव, पंचायत, प्रखंड, कस्बे, शहर, नगर पालिका आदि के स्थानीय वीरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएं शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जानी हैं। इसमें उस क्षेत्र से संबंधित उन लोगों के नाम के साथ प्रधानमंत्री का संदेश होगा, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन न्यौछावर किया है। दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ बनाने के लिए 7500 कलशों में देश के कोने-कोने से मिट्टी लेकर 'अमृत कलश यात्रा' निकाली जाएगी।

पिछले वर्ष, “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम सभी की भागीदारी के कारण शानदार रूप से सफल रहा था। इस वर्ष भी, ‘हर घर तिरंगा’ 13 से 15 अगस्त, 2023 के बीच मनाया जाएगा। भारतीय लोग हर जगह राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं, तिरंगे के साथ सेल्फी ले सकते हैं और उसे हर घर तिरंगा वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in