घोसी के उपचुनाव हुआ और भी रोचक, कांग्रेस ने सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह के समर्थन का किया ऐलान

घोसी के उपचुनाव हुआ और भी रोचक, कांग्रेस ने सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह के समर्थन का किया ऐलान

लखनऊ, अगस्त 26 (TNA) उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस सीट पर अपने प्रत्याशी को जिताने को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर भाजपा और सपा चुनाव लड़ रहे हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इस सीट पर अपना प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है. और कांग्रेस ने इस सीट से चुनाव लड़ रहे सपा के प्रत्याशी सुधाकर सिंह का समर्थन करने का ऐलान कर दिया हैं.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने शनिवार को यह घोषणा की कि सपा आईएनडीआईए का ह‍िस्‍सा है, ऐसे में 5 सितंबर को घोसी सीट पर होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस सपा का समर्थन करेंगी. कांग्रेस की इस घोषणा ने घोसी के चुनावी संघर्ष को भाजपा और सपा के बीच केंद्रीय कर दिया है. ऐसे में अब योगी सरकार के कई मंत्री तथा भाजपा और सपा के तमाम नेता घोसी विधानसभा क्षेत्र के गांव-गांव में प्रचार कर रहे हैं.

भाजपा के मंत्री और सपा के नेता घूम रहे गांव -गांव

सपा मुखिया अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी यहां चुनाव प्रचार करने आने वाले हैं. यूपी के इन दो प्रमुख नेताओं के अलावा घोसी विधानसभा सीट पर इस बार सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के मुखिया ओमप्रकाश राजभर तथा निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद के राजनीतिक कौशल की परीक्षा होनी है. यही वजह है ओम प्रकाश राजभर और संजय निषाद भी घोसी में भाजपा के प्रत्याशी दारा सिंह चौहान के लिए गांव -गांव में लोगों से अपील कर रहे है.

भाजपा के प्रदेश भूपेन्द्र चौधरी, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी दारा सिंह चौहान के नामांकन पत्र दाखिल किए जाने के समय यहां आए थे. इसके बाद से इन नेताओं ने भी यहाँ के कई गांवों का दौरा कर लोगों से दारा सिंह चौहान को जिताने की अपील की. इनके अलावा योगी सरकार के सात मंत्री यहाँ कैंप कर योगी सरकार ही उपलब्धियां लोगों को बता रहे हैं. भाजपा नेताओं का दावा है कि दारा सिंह चौहान इस सीट से फिर चुनाव जीत रहे हैं. भाजपा नेताओं के इस दावे को क्षेत्र में चुनाव प्रचार करने पहुंचे सपा के महासचिव शिवपाल सिंह यादव हवा हवाई बता रहे हैं.

उनका कहना है, प्रशासन के भरोसे भाजपा नेता यहाँ जीतने का दावा कर रहे हैं, लेकिन क्षेत्र की जनता बार बार दल बदलने वाले दारा सिंह चौहान और भाजपा को सबक सिखा देगी. सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह इस सीट से चुनाव जीतेंगे. शिवपाल के अलावा सपा नेता राम गोविंद चौधरी, विधायक दुर्गा प्रसाद यादव,  विधायक एच एन सिंह पटेल,विधायक अखिलेश और राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव राय गांव-गांव में सुधाकर सिंह के लिए ग्रामीणों से वोट देने का आग्रह कर रहे हैं.

ओपी राजभर और संजय निषाद के कौशल की परीक्षा

घोसी विधानसभा सीट पर करीब 60 हजार राजभर मतदाता हैं. निषाद समाज के मतदाताओं की संख्या भी यहाँ काफी है. बीते विधानसभा चुनावों में इस सीट से सपा के टिकट पर चुनाव जीते दारा सिंह चौहान की जीत में राजभर मतदाताओं की बड़ी भूमिका रही थी. अब ओपी राजभर एनडीए का हिस्सा हैं और दारा सिंह चौहान भाजपा के प्रत्याशी हैं. ऐसे में अब इस सीट पर योगी सरकार के सहयोगी संजय निषाद ही भी प्रतिष्ठा दांव लग गई है. और यह दोनों नेता अपने समाज का वोट दारा सिंह चौहान को दिलाने के लिए क्षेत्र मे पसीना बहा रहे हैं. फिलहाल इस सीट पर अब भाजपा और सपा के बीच ही सीधा मुकाबला हो रहा हैं.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in