जीबीसी से सृजित होंगे 34 लाख से ज्यादा रोजगार, पीएम मोदी करेंगे 10 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं शिलान्यास

जीबीसी से सृजित होंगे 34 लाख से ज्यादा रोजगार, पीएम मोदी करेंगे 10 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं शिलान्यास

लखनऊ, फरवरी 9 (TNA) पिछले साल यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्राप्त निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए 19 फऱवरी को राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) से 34 लाख से ज्यादा रोजगार सृजित होंगे। इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की लगभग 14 हजार निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देश के दिग्गज उद्योगपति शामिल होंगे।

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार का जोर युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर है। इसके लिए सरकारी भर्तियों के साथ-साथ औद्योगीकरण को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निवेशक अनुकूल नीतियों के परिणास्वरूप उत्तर प्रदेश पूरे देश में निवेशकों का सबसे पसंदीदा गंतव्य बन चुका है। जिन परियोजनाओं के एमओयू हो चुके हैं उनके अतिरिक्त भी बड़ी संख्या में देश-विदेश के निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ रुपये के 27,303 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। इनमें से 10 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्तावों को सरकार धरातल पर उतारने जा रही है। उन्होंने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद निवेश परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराया जाएगा। इससे प्रदेश में जहां औद्योगीकरण की गति तेज होगी वहीं दूसरी ओर एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में भी काफी मदद मिलेगी।

नन्दी ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में जिन बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास कराया जाएगा उनमें यूपीसीडा की 1,42,219 करोड़ रुपये की 3160 परियोजनाएं, अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग की 1,24,164 करोड़ की 177, नोएडा की 72,488 करोड़ की 292, आई एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग की 61,998 करोड़ की 60, उद्यान विभाग की 60,358 की 1,045, ऊर्जा विभाग की 59,973 करोड़ की आठ, आवास विभाग की 56,885 करोड़ की 746, उच्च शिक्षा विभाग की 53,331 करोड़ की 43, यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की 45,148 करोड़ की 280, एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग की 45,303 करोड़ की 2,948, पर्यटन विभाग की 31,179 करोड़ की 790 तथा नगर विकास विभाग की 18,196 करोड़ रुपये की 21 परियोजनाएं शामिल हैं।

मंत्री ने आगे बताया कि इसके अलावा आबकारी विभाग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, यूपीडा, दुग्ध विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, परिवहन, चिकित्सा शिक्षा, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन, सहकारिता, वन, व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा, नागरिक उड्डयन, कृषि, पशुपालन विभाग, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, सूचना विभाग, माध्यमिक शिक्षा, मत्स्य, खनन तथा आयुष विभाग से संबंधित निवेश परियोजनाओं का भी शिलान्यास कराया जाएगा।

औद्योगिक विकास मंत्री ने ये भी बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में लगभग 4000 मेहमानों को आमंत्रित किया जा रहा है। 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद 20 और 21 फरवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रदर्शनी का आयोजन भी होगा। प्रदर्शनी में लगभग 500 स्टॉल लगाए जाएंगे। इसके लिए 3000 वर्गफुट के विशाल जर्मन हैंगर का निर्माण कराया जा रहा है। प्रदर्शनी में क्रेता-विक्रेता सम्मेलन भी होगा। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। आयोजन को भव्य रूप देने के लिए शाम को 3डी लाइट ड्रोन शो भी होगा जिसमें मेक इन इंडिया ड्रोन लाइट एंड साउंड का प्रदर्शन करेंगे।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in