कॉस्मॉस-माया के नये शो ‘गैजेट गुरू गणेशा’ के साथ मनायें गणेशोत्सव
Vernacular

कॉस्मॉस-माया के नये शो ‘गैजेट गुरू गणेशा’ के साथ मनायें गणेशोत्सव

गौरतलब है कि कॉस्मॉस-माया मोटू पतलू तथा सेल्फी विद बजरंगी समेत भारत की कुछ सबसे सफल एनिमेटेड सीरीज का प्रोड्यूसर है।

Entertainment Desk

Entertainment Desk

एशिया के प्रमुख एनिमेशन स्टूडियो कॉस्मॉस-माया ने एक नया और देश में बना एनिमेटेड शो ‘गैजेट गुरू गणेशा’ लॉन्च किया है। 22 अगस्त 2020 को लॉन्‍च इस शो का प्रसारण डिज्‍नी चैनल इंडिया पर किया जाएगा। यह ज़ी5 पर भी ‘बापू’ और ‘गुड्डू’ के साथ स्ट्रीम हो रहा है और इसे गणेशोत्सव के शुभ अवसर पर लाया गया है। गौरतलब है कि कॉस्मॉस-माया मोटू पतलू तथा सेल्फी विद बजरंगी समेत भारत की कुछ सबसे सफल एनिमेटेड सीरीज का प्रोड्यूसर है।

कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि अपनी धूमधाम और भव्य उत्सव के लिये विख्यात गणेशोत्‍सव का त्यौहार लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुआ है और लोग इसे घर से ही सुरक्षित तरीके से मना रहे हैं। कॉस्‍मॉस माया अपनी एनिमेटेड सीरीज के माध्यम से गणपति बप्पा को टेक-सेवी अवतार में हर किसी के घर लाया है।

कॉस्‍मॉस माया भारतीय तड़के और वैश्विक संवेदनाओं वाली एनिमेटेड सीरीज बनाने के लिये प्रसिद्ध है और उसके इस नये शो में भारतीय संस्कृति की खूबसूरती से बुनी गई पृष्ठभूमि में जीवन का हास्य गुंथा है। ‘गैजेट गुरू गणेशा’ में सात साल का एक बुद्धिमान लड़का गुरू और उसका सॉफ्ट टॉय गणेशा है, जिसके पास नए-नए गैजेट्स हैं। गणेशा की मदद से गुरू और उसके दोस्त कुछ बेहतरीन अनुभवों से गुजरते हैं और साथ ही दैनिक जीवन की समस्याओं का सामना भी करते हैं।

गणपति बच्चों और बड़ो के बीच सबसे चहेते और लोकप्रिय नामों में से एक है और धीरज बेरी द्वारा निर्देशित इस सीरीज में विभिन्न क्षेत्रों के बच्चों के लिये भारतीय किरदार और परंपराओं को जीवंत किया गया है, वह भी आज के लिये प्रासंगिक तरीके से, ताकि वे उनसे जुड़ सकें। इस शो के लॉन्च के साथ टीम को उम्मीद है कि बच्चों को गैजेट गुरू गणेशा में एक दोस्त मिलेगा और वे घर पर इसी रोमांच के साथ 11 दिनों का यह उत्सव मनाएंगे।

गैजेट गुरू गणेशा के एपिसोड्स देखने और बप्पा को अपनी स्क्रीन के जरिये अपने घर लाने के लिये हर शनिवार और मंगलवार को सुबह 11 बजे डिज्‍नी चैनल इंडिया देखें या ज़ी5 पर लॉग ऑन करें।

इस शो के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कॉस्‍मॉस-माया के सीईओ अनीश मेहता ने कहा, ‘‘कॉस्‍मॉस माया में हम हमेशा ऐसी कहानियाँ गढ़ने की कोशिश करते हैं, जो दर्शकों के साथ आसानी से जुड़ जाएं और उन्‍हें मूल्‍यों के साथ मनोरंजन मुहैया कराएं। खासतौर से जब बच्‍चों के कंटेंट की बात होती है। यह कहानियां उन्‍हें चिर-प‍रिचित अंदाज में मौलिकता दिखाती हैं। इस शो में दो ऐसी चीजें हैं, जो बच्चों को पसंद हैं- गैजेट्स और गणेश जी- उनकी मूर्ति भारत के लगभग हर घर में है और हर बच्चा उनका दोस्त बनना चाहता है- और हमने यह काल्पनिक, लेकिन प्रासंगिक शो बनाया है, जो बच्चों की कल्पनाओं को उड़ान देगा और अच्छाई तथा दोस्ती के रिश्ते का उत्सव मनाएगा।

हम अपनी नई पेशकश को डिज्‍नी चैनल इंडिया और ज़ी5 के साथ साझा कर बहुत उत्‍साहित हैं और हमें यह अवसर प्रदान करने के लिये हम उनका धन्यवाद करते हैं। यह साल हमारे लिये अच्छा रहा है, क्योंकि बच्चों ने पोगो पर टीटू जैसे हमारे नये प्रोग्राम पसंद किये हैं और हम अपने आगामी शो लंबूजी टिंगूजी को भी उतना ही प्यार मिलने की उम्मीद करते हैं, जो जल्दी ही टर्नर के साथ भागीदारी में रिलीज होगा।’’

क्रिएटिव डेवलपमेन्ट और करंट प्रोजेक्ट्स के एसवीपी और इस शो के डायरेक्टर धीरज बेरी ने कहा, ‘‘भगवान गणेश बाधाओं से लड़ने में मदद करने के लिये जाने जाते हैं। यह बच्चों के लिये बुरा समय है, वे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं और अपने दोस्तों के साथ मस्ती नहीं कर पा रहे हैं। गैजेट गुरू गणेशा वह दोस्त है, जिसे सभी बच्चे अपने जीवन में चाहते हैं और जो रहस्यमयी गैजेट्स और गिज्मोस की सहायता से ‘कभी ना न कहने’ के उत्साह को बढ़ावा देता है।

इस शो में ऊटपटांग घटनाएं हैं, जो गुरू के साथ होती हैं और वह अपने दोस्त गणेशा और उसके गैजेट्स की मदद से उनका पार पा लेता है। यह हर बच्चे की तूफानी कल्पनाओं का जयगान है, जो मजेदार तरीके से सामाजिक मूल्यों की शिक्षा देता है। कॉस्‍मॉस-माया में हम एनिमेशन के माध्यम से पूरे दिल से और असाधारण कल्पना के साथ किरदारों और कहानियों की रचना करते हैं और हमें गर्व है कि हम गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर यह शो प्रस्तुत कर रहे हैं।’’

The News Agency
www.thenewsagency.in