जन्मदिन विशेष: दूसरी अभिनेत्रियों की चमक आज भी फीकी कर देतीं हैं रेखा

जन्मदिन विशेष: दूसरी अभिनेत्रियों की चमक आज भी फीकी कर देतीं हैं रेखा

आज बात होगी बॉलीवुड की सदाबहार और खूबसूरत अभिनेत्री रेखा की । बॉलीवुड में कई बदलाव देखे । लेकिन रेखा की सुंदरता और खूबसूरती में कोई कमी नहीं आई । बॉलीवुड की मशहूर सदाबहार अदाकारा रेखा का आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहीं हैं । उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। उन्होंने फिल्मी करियर में कई उतार-चढ़ाव देखें । रेखा की फिल्मों से लेकर व्यक्तिगत जीवन तक कई बार ऐसे मोड़ आए, जब वह टूट गईं ।

लेकिन उनके जीवन में चल रहे उथल- पुथल का असर कभी भी उनकी फिल्मों में देखने को नहीं मिला। उनका फिल्मी करियर बेहतरीन रहा । फिलहाल इस उम्र में भी रेखा की असल उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाएगा ।

वह उतनी ही खूबसूरत दिखती हैं, जितना पहले । उनकी खूबसूरती आज भी दूसरी अभिनेत्रियों के चेहरे की चमक को फीका कर देती हैं । बढ़ती उम्र के साथ-साथ रेखा की खूबसूरती भी बढ़ती जा रही है। रेखा के जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर उनके फैंस अपनी एक्ट्रेस को शानदार मैसेज लिखकर शुभकामनाएं दे रहे हैं।

1966 में की थी दक्षिण भारतीय फिल्म से की थी शुरुआत

रेखा ने 1966 में दक्षिण भारतीय फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की । उस फिल्म में वह बाल कलाकार थीं । रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है लेकिन उन्हें उनके स्टेज नाम रेखा से ही पहचान मिली। 70 के दशक में रेखा का खुमार लोगों के सिर चढ़कर इस कदर बोला कि आज तक उतर नहीं पाया है। अपने करियर में रेखा ने करीब 175 हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया है, जिनमें ‘खूबसूरत’, ‘खून भरी मांग’, ‘खून और पसीना’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘उमराव जान’ उनकी बेहद कामयाब फिल्में हैं।

वह तीन फिल्मफेयर और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी हैं । रेखा को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। यहां हम आपको बता दें कि रेखा के पिता जेमिनी गणेशन दक्षिण भारतीय अभिनेता थे । उनकी चार शादियां हुईं लेकिन उन्होंने रेखा की मां पुष्पावल्ली को, जो उस समय तेलुगु अभिनेत्री थीं, कभी पत्नी का दर्जा नहीं दिया, इस वजह से उन्होंने रेखा को कभी नहीं अपनाया ।

अमिताभ और रेखा का प्रेम प्रसंग देशभर में सुर्खियों में रहा

बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा शादी और प्रेमप्रसंगों को लेकर भी सुर्खियों में रही । रेखा का नाम लंबे समय तक अभिताभ बच्चन के साथ जुड़ता रहा। हालांकि रेखा की जिंदगी में नवीन निश्चल, जितेंद्र, विनोद मेहरा, विश्वजीत और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे अभिनेता आए जिनसे उनके अफेयर चर्चा में रहे । लेकिन सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से उनका रिश्ता सबसे ज्यादा चर्चित हुआ । दोनों ने कभी भी इस बारे में खुलकर बात नहीं की ।

दोनों के बीच क्या था यह आज भी एक रहस्य है । जब किसी समारोह में रेखा और अमिताभ बच्चन होते हैं तो लोगों की नजर उन पर ही होती है ।दोनों की जोड़ी पर्दे पर भी काफी लोकप्रिय रही। दोनों ने 'ईमान धरम', 'गंगा की सौगंध', 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'सुहाग' जैसी फिल्मों में साथ काम किया। दोनों ने आखिरी बार फिल्म ‘सिलसिला’ में साथ काम किया था ।

इस फिल्म में जया बच्चन भी थी । यश चोपड़ा की 'सिलसिला' अमिताभ और रेखा की एक साथ आखिरी फिल्म थी, ये कहानी असल में दोनों की कहानी से प्रेरित है।

रेखा आज भी सिंदूर लगाती हैं। साल 1990 में रेखा ने दिल्ली के उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, हालांकि यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिकी और दोनों का तलाक हो गया । बाद में मुकेश अग्रवाल ने आत्महत्या कर ली थी । लेकिन रेखा आज भी सिंदूर लगाती हैं । वह सिंदूर क्यों लगाती हैं इसका रहस्य आज तक किसी को नहीं पता चल पाया ।

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in