योगी झूठ बोल रहे हैं, उनके राज में सिर्फ़ आंकड़ों में म‍िला रोजगार : आप नेता वंशराज दुबे

योगी झूठ बोल रहे हैं, उनके राज में सिर्फ़ आंकड़ों में म‍िला रोजगार : आप नेता वंशराज दुबे

लखनऊ, अगस्त २१ (TNA) शुक्रवार को आम आदमी पार्टी की छात्र विंग सीवाईएसएस के प्रदेश अध्‍यक्ष वंशराज दुबे ने प्रेसवार्ता कर योगी सरकार द्वारा रोजगार के फर्जी आंकड़े जारी कर नौजवानों को गुमराह करने की बात कही । उन्होंने कहा कि साढ़े चार साल पहले भाजपा ने प्रदेश के युवाओं का आह्वान क‍िया क‍ि सूबे में आप डबल इंजन की सरकार बनाइए तो हम हर साल 13 लाख नौकर‍ियां देंगे और 90 द‍िनों में सारे र‍िक्‍त पदों पर भर्तियां करेंगे। युवाओं ने भरोसा करके योगी आदित्‍यनाथ की सरकार बनाई, लेक‍िन उन्‍होंने युवाओं को रोजगार देने की जगह साढ़े चार साल में बस गुमराह करने का काम क‍िया।

वंशराज दुबे ने कहा क‍ि एक द‍िन पहले सरकार की ओर से ट्वीट आता है। इसमें चार लाख तीन सौ त‍िरानबे भर्तियां करने का दावा क‍िया गया है। योगी आद‍ित्‍यनाथ सदन में भी इन्‍हीं आंकड़ों को पेश करके अपने सरकार की उपलब्धियां ग‍िना रहे हैं। चुनाव नजदीक आता देखकर अब वह युवाओं को गुमराह करके उनका वोट लेने के ल‍िए सदन में भी झूठ बोलने से नहीं कतरा रहे। आम आदमी पार्टी बार बार उनका झूठ उजागर करती रही है।

मुख्‍यमंत्री ट्वीट करते हैं क‍ि अगर कोई गलती करता है तो उसकी प्रापर्टी जब्‍त कर ली जाएगी। आम आदमी पार्टी आपको खुलेआम चैलेंज करती है, कर‍िए हमारी प्रापर्टी जब्‍त। आपने प्रदेश के नौजवानों को साढ़े चार साल में सड़क पर ला छोड़ा, अब आप कौन सी प्रापर्टी जब्‍त करने की बात कर रहे हैं। हम योगी सरकार के इस झूठ को बेपरदा करने के ल‍िए जल्‍द ही पूरे प्रदेश में बाइक यात्रा न‍िकालेंगे। इसके माध्‍यम से योगी सरकार के रोजगार देने के झूठे दावों का पूरा सच हम प्रदेश के नौजवानों के आगे उजागर करेंगे।

जब भी हम उनके झूठ से पर्दा उठाते हैं उनकी ओर से एक नया झूठ पेश कर द‍िया जाता है। योगी आद‍ित्‍यनाथ जी सदन में ज‍िन 4,03,793 नौकर‍ियां देने की बात कर रहे हैं, उनमें से पुल‍िस व‍िभाग में 1,43,445 पदों पर भर्तियों की भी बात है। योगी आद‍ित्‍यनाथ इसमें दारोगा भर्ती की बात कर रहे हैं, जबक‍ि सच्‍चाई यह है क‍ि 2017 से 2021 के बीच उनकी सरकार में दारोगा की एक भी भर्ती नहीं हुई। ज‍िस भर्ती की बात कर रहे हैं वो प‍िछली सरकार की है।

दुखद है क‍ि योगी सरकार बनने पर करीब 2400 सफल अभ्यर्थियों का प्रश‍िक्षण हुआ और एक साल तक उनसे व‍िभ‍िन्‍न स्‍थानों पर काम भी ल‍िया गया, लेक‍िन अब वो स्‍थायी न‍ियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। इसी तरह योगी सरकार बेस‍िक श‍िक्षा व‍िभाग में दो बड़ी भर्तियों का दावा कर रही है। इसमें से एक है 68500 श‍िक्षक भर्ती।

इसमें आज भी 25000 पद र‍िक्‍त हैं। अभ्‍यर्थी इन पदों पर भर्ती करने के ल‍िए लगातार राजधानी में धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं, लेक‍िन उन्‍हें नौकरी मांगने पर लाठियां और गाल‍ियां म‍िल रही हैं। उन पर सरकार की ओर से मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। दूसरी 69000 श‍िक्षक भर्ती है, ज‍िसमें आरक्षण का घोटाला हुआ। राष्‍ट्रीय प‍िछड़ा वर्ग आयोग ने इस पर सवाल उठाया। योगी सरकार ने जान बूझकर युवाओं का उत्‍पीड़न करने के ल‍िए आरक्षण में यह खेल क‍िया।

वंशराज दुबे ने कहा क‍ि आम आदमी पार्टी योगी सरकार की ओर से लगातार पेश क‍िए जा रहे झूठे आंकड़ों को लेकर उनसे स्‍वेतपत्र जारी करने की मांग की थी, उन्‍होंने तो ऐसा नहीं क‍िया। लेक‍िन, जन सूचना आयोग का आभार ज‍िसने आरटीआई के तहत 24 जुलाई को र‍िपोर्ट दी क‍ि उप्र अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग की ज‍ितनी भी भर्तियां जो आद‍ित्‍यनाथ द‍िखा रहे हैं वो प‍िछले सरकार की हैं। इसमें 19000 पदों पर हुई भर्ती को ही अलग से कृष‍ि व‍िभाग में हुई भर्ती के नाम पर अलग से पेश करके योगी सरकार ने युवाओं को गुमराह करने का काम क‍िया है।

दरअसल, उप्र अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग की ओर से ज‍िन 12 पदों के ल‍िए 12000 भर्तियां योगी सरकार ने न‍िकालीं, वो सभी लंबित हैं। इनके ल‍िए 51 लाख आवेदन आयोग ने ल‍िए और 120000 करोड़ रुपये युवाओं से लेकर सरकारी खजाने में जमा क‍िए। योगी आद‍ित्‍यनाथ एक ही भ‍र्ती को दो-दो बार द‍िखा रहे हैं। वंशराज दुबे ने सवाल उठाया क‍ि सरकार बताए एनआरएचएम क्‍या कोई सरकारी नौकरी है। योगी सरकार की ओर सेे युवाओं को गुमराह करने के ल‍िए संव‍िदा भर्तियों को सरकारी नौकरी बताया जा रहा है।

असल में एग्रीकल्‍चरल टेक्निकल असिस्‍टेंट, केन सुपरवाइजर आद‍ि बहुत से पदों पर आई भर्ती के अभ्‍यर्थी रोजगार पाने के ल‍िए संघर्ष कर रहे हैं। प्रदेश में लोअर पीसीएस दो वर्षों से लंब‍ित है। ग्राम पंचायत अध‍िकारी की भर्ती इस सरकार में आई, मगर सरकार ने ही उसे रद कर द‍िया। जेई भर्ती का दो बार आवेदन न‍िकाला और मोटी धनउगाही हुई, मगर आयोग उनकी परीक्षा कराना भूल जाता है। होम्‍योपैथी फार्मासिस्‍ट, आबकारी विभाग, सहायक लेखाकार कोषागार आद‍ि तमाम भर्तियों का यही हाल है।

बाइक यात्रा न‍िकाल कर खोलेंगे झूठ की पोल

वंशराज दुबे ने कहा क‍ि एक तरफ मंत्री सतीश द्व‍िवेदी के भाई को ईडब्‍ल्‍यूएस कोटे से नौकरी देकर एक द‍िन में असिस्‍टेंट प्रोफेसर बना द‍िया जाता है, तो दूसरी ओर साढ़े चार साल से अपने हक के ल‍िए संघर्ष कर रहे सफल अभ्‍यर्थी लाठियां खा रहे हैं। योगी जी आपने दुर्गेश चौधरी को पकड़कर फर्जी लेखपाल बनाया, जब सच्‍चाई सामने आई तो उसे नेपाल भगा द‍िया। आपकी सरकार में ऐसी कोई भर्ती हुई ही नहीं।

Related Stories

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in