बाहुबली अमरमणि की रिहाई पर यूपी की राजनीति गरमाई, क्या रिहाई से बदलेंगे पूर्वांचल के सियासी समीकरण ?

बाहुबली अमरमणि की रिहाई पर यूपी की राजनीति गरमाई, क्या रिहाई से बदलेंगे पूर्वांचल के सियासी समीकरण ?

लखनऊ, अगस्त 25 (TNA) उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित मधुमिता शुक्ला हत्याकांड के दोषी अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी की जेल से रिहाई को लेकर सूबे की राजनीति गरमा गई है. यूपी की कई सरकारों में मंत्री रहे अमरमणि त्रिपाठी करीब 20 साल से जेल में थे. अमरमणि के अच्छे आचरण के कारण सूबे की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की अनुमति पर अब कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग ने उन्हे रिहा करने का आदेश जारी किया है.

योगी सरकार के इस फैसले की कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने निंदा ही है. उन्होने कहा है कि जघन्य अपराध में शामिल लोगों को रिहा नहीं किया जाना चाहिए. इससे समाज में गलत संदेश जाएगा. मधुमिता की बहन निधि शुक्ला ने भी इस रिहाई के खिलाफ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दरवाजा खटखटाया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में प्रदेश सरकार से आठ हफ्ते में जवाब मांगा है.

अमरमणि के अच्छे आचरण के आधार पर मिली रिहाई

यूपी की मशहूर कवयित्री मधुमिता शुक्ला की साल 2003 में हत्या कर दी गई थी. मधुमिता शुक्ला की हत्या लखनऊ के फ्लैट में गोली मारकर की गई थी. जब मधुमिता की हत्या हुई तब वह प्रेग्नेंट थीं, बाद में जब डीएनए की जांच हुई तब पता लगा कि ये अमरमणि त्रिपाठी के डीएनए से मैच हुआ. और इस मामले में अमरमणि पर पुलिस का शिकंजा कर गया. और तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने सियासी गलियारों में तूल पकड़ गए इस प्रकरण की जांच सीबीआई से कराये जाने का आदेश दे दिया.

करीब 24 साल की मधुमिता की हत्या के आरोप में सीबीआई ने पूर्वांचल के बाहुबली नेता और पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी तथा उनकी पत्नी मधुमणि को गिरफ्तार किया था. दोनों वर्ष 2003 से जेल में बंद थे, जबकि वर्ष 2007 में उन्हे उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी. अब उनकी रिहाई का आदेश राज्यपाल ने अमरमणि और उनकी पत्नी के अच्छे आचरण के आधार पर दिया है.

राष्ट्रपति को लिखा पत्र

अमरमणि त्रिपाठी को सजा दिलवाने की कानूनी लड़ाई लड़ने वाली मधुमिता शुक्ला बहन अमरमणि त्रिपाठी की रिहाई का विरोध करने के लिए देश की राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी है. यह चिट्ठी निधि ने प्रदेश की राज्यपाल को भी भेजी है. इस पत्र में निधि ने दावा किया है कि अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी ने कुल सजा का सिर्फ 62 फीसदी हिस्सा ही जेल में बिताया है.

बाकि समय वह अस्पताल में रहने के बहाने बाहर ही रहे हैं. निधि शुक्ला ने चिट्ठी में लिखा है कि दोषी पर 33 मुकदमे पहले से ही हैं, ऐसे में उन्हें रिहा नहीं करना चाहिए. अमरमणि एक कुख्यात अपराधी है, मेरी बहन मधुमिता शुक्ला की हत्या इसका 34वां अपराध था.

कांग्रेस के रिहाई की निंदा की

अमरमणि त्रिपाठी बाहुबली नेता हैं. भाजपा को छोड़कर सभी पार्टियों में घूम चुके अमरमणि त्रिपाठी को अब भाजपा वाले ही अच्छे लगते हैं. हालांकि एक समय वह मुलायम सिंह यादव, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह और मायावती के नजदीकी नेता में शामिल थे. इन सभी नेताओं की सरकार में वह मंत्री थे. और पूर्वांचल की सियासत में अमरमणि की तूती बोलती थी. सूबे में चार-चार मुख्यमंत्रियों के साथ काम कर चुके अमरमणि के जेल से निकलने के बाद भले ही चुनाव ना लड़े लेकिन पूर्वांचल की ब्राह्मण को वह जरूर प्रभावित कर सकते हैं.

यह जानते समझते हुए ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने अमरमणि त्रिपाठी की रिहाई की निंदा की है. अजय राय ने अमरमणि की रिहाई के फैसले को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा लगाने वाली पार्टी महिलाओं के खिलाफ अपराध में शामिल लोगों को रिहा कर रही है. दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों. उन्होने यह संकेत भी किया है, कि जिस तरह से केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार अपने सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह और अमरमणि जैसे नेताओं के साथ खड़ी हो रही हैं, उसके लेकर जनता के बीच कांग्रेस आवाज उठाएगी.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in