नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: महाराज जी के पैर की मालिश, उनका कान में मंत्र फुसफुसाना और…

नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: महाराज जी के पैर की मालिश, उनका कान में मंत्र फुसफुसाना और…

महाराज जी ने मुझे वास्तव में एक स्थिति में डुबो कर और फिर मुझे भगवान के नाम से बचाकर पूरी सादगी और मंत्र की शक्ति सिखाई। ताकि मैं शिक्षण को याद न करूं, वह इसे तीन बार दोहराएं। उदाहरण के लिए, एक सुबह जब मैं उनके सामने बैठा, उनके पैरों की मालिश करते हुए, मैंने खुद को अचानक अवसाद और पश्चाताप की गहराई में पाया।

यह इतना अप्रत्याशित था कि मैं इसमें पूरी तरह से फंस गया था, न तो इसके स्रोत पर सवाल उठा रहा था और न ही इसे पार करने की कोशिश कर रहा था। फिर, मेरे भीतर से, जैसे कि यह किसी और की आवाज थी, मैंने भगवान के नाम का शांत दोहराव सुना। अपनी हताशा में मैंने उसे पकड़ लिया, और मेरे आश्चर्य के लिए अवसाद उठ गया और सब कुछ पहले जैसा हो गया।

मैं चुपचाप उनके पैरों की मालिश करने बैठ गया। फिर, एक बार फिर, मैं पीड़ा की स्थिति में गिर गया, और मैं फिर से इसका भस्म हो गया। एक बार फिर, जैसे ही भीतर से आवाज भगवान के नाम को दोहरानी शुरू हुई, मैंने उसे पकड़ लिया और अवसाद दूर हो गया। मैं अजीब घटना पर अपने आप में हँसा, केवल खुद को एक बार फिर से पीड़ा में गहरा पाया।

इस बार, हालांकि, मैंने तुरंत मंत्र की ओर रुख किया। मैं अब मन की स्थिति से तादात्म्य नहीं रखता, क्योंकि यह एक गुजरते हुए बादल की तरह था। जैसे ही मैंने अपने कान में मंत्र दोहराया, मैंने महाराज जी की ओर देखा। वह मुस्कुरा रहा था, मुझ पर हंस रहे थे। महाराज जी ने मुझे सिखाने की इसी मूक तकनीक का इस्तेमाल किया।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in