प्रकृति वंदन कार्यक्रम में मैनपुरी के स्वामी भजनानंद गोशाला में वृक्षों का किया गया पूजन
Vernacular

प्रकृति वंदन कार्यक्रम में मैनपुरी के स्वामी भजनानंद गोशाला में वृक्षों का किया गया पूजन

TNA Contributor

TNA Contributor

मैनपुरी ।। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण गतिविधि एवं हिन्दू आध्यात्मिक सेवा प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित प्रकृति वंदन कार्यक्रम में मैनपुरी स्थिति स्वामी भजनानंद गौशाला में वृक्षो का पूजन किया गया , इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी हरिहरानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा कि अपने जीवन काल मे प्रत्येक मनुष्य को वृष लगाना चाहिए और उनका संरक्षण भी करना चाहिए।

प्रकृति के द्वारा मनुष्य को कई उपहार निशुल्क दिए गए है लेकिन व्यक्ति के द्वारा उनका अनुचित दोहन किया जा रहा है इस दिशा में ध्यान देने की आवश्यकता है , राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचार प्रमुख दुर्गेश चतुर्वेदी ने कहा कि हमारे यहां प्रतिदिन गाय के लिए पहली रोटी निकाली जाती है , चींटी को आटा चुनने के लिए डाला जाता है यह जिम्मेदारी प्रकृति के अनुसार मनुष्य की है इसी प्रकार अन्न, जल, वायु, खनिज वृक्ष आदि वन संपत्तियों का उपभोग करना भी मनुष्य के अधिकार में ही है।

लेकिन इसका उपयोग आवश्यकता के आधार पर ही किया जाना चाहिए जिससे प्राकृतिक संसाधनों की कमी नही होगी, व्यक्ति की जल का संरक्षण करना चाहिए, वृक्षारोपण करना चाहिए।

इस अवसर पर स्वामी रामेश्वरानंद जी महाराज, ब्रजेश पांडेय , डॉ पंकज पांडेय, राम खिलाडी यादव, तेज प्रताप पांडेय, लक्ष्य चतुर्वेदी अर्पित पांडेय आदि उपस्थित थे।

The News Agency
www.thenewsagency.in