188 दिन बाद आज खुला ताजमहल, चीनी यात्री ने सबसे पहले निहारा ताज

188 दिन बाद आज खुला ताजमहल, चीनी यात्री ने सबसे पहले निहारा ताज

कोरोना महामारी के संक्रमित मरीज उत्तर प्रदेश में तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं । इस बीच सोमवार को यूपी से पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर आई । दुनिया की सबसे बड़ी प्रेम की निशानी के तौर पर पहचाने जाने वाला शहर 'आगरा' आज लगभग 6 महीने बाद अपने पर्यटकों के स्वागत में लगा हुआ है । इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज ताज नगरी के सबसे बड़े पर्यटन स्थल ताजमहल और लाल किला आम लोगों के लिए खोल दिए गए हैं ।

ताजमहल जैसे ही खुला सबसे बड़ी बात यह रही कि इसका दीदार चीन से आए एक पर्यटक ने सबसे पहले किया । यह चीनी यात्री ताजमहल को देखकर बेहद ही उत्साहित दिखाई दिया । इसके बाद ताज के दीदार करने के लिए लोगों में उल्लास छाया हुआ है । यहां बताना इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है कि आज चीन की वजह से ही यह खतरनाक महामारी पूरे दुनिया भर में फैली हुई है । ऐसे में चीनी यात्री के ताज देखने के बाद सुर्खियां बन गई ।

बता दें कि महामारी फैलने के डर से जब सरकार ने लॉकडाउन किया तो ताजमहल को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया था । इसके साथ आगरा का लाल किला भी पर्यटकों के लिए बंद हो गया था । इन दोनों को लॉकडाउन के पहले ही 17 मार्च को बंद कर दिया था। जिसके बाद अब पूरे 188 दिन बीत गए। आज लाल किला और ताजमहल दोनों पर्यटकों के लिए खोल दिए गए ।

ताज देखने के लिए ऑनलाइन टिकट और कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा

विश्व प्रसिद्ध इमारत ताजमहल और लाल किला भले ही खोल दिया गया है लेकिन कुछ नियमों में परिवर्तन किया गया है । अब ताज के दीदार करने के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन टिकट लेनी होगी ।‌ पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया का पालन कराया जाएगा ।

ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे, संग्रहालय भी पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा । यहां हम आपको बता दें कि ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम ढाई हजार पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा, दोनों स्मारकों पर टिकट की खिड़की फिलहाल बंद रहेगी।

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in