प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर सुलभ द्वारा विशेष अभियान का आयोजन
Vernacular

प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर सुलभ द्वारा विशेष अभियान का आयोजन

Team TNA

Team TNA

नई दिल्ली || प्रधानमंत्री के 70 वें जन्मदिन के अवसर पर, सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन ने “सेवासप्ताह “के अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया जिसके तहत स्वच्छता से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर ध्यान आकर्षित किया गया, जिनमें मास्क वितरण, मासिक धर्म स्वच्छता अभियान , “एकल प्लास्टिक का उपयोग न करना” और वृक्षारोपण शामिल है।

सुलभ के स्वयंसेवकों ने गुरुवार को स्थानीय पालम के साथ साथ अन्य इलाक़े में सफाई अभियान चलाया और 70 किशोरों लड़कियों और महिलाओं के बीच 70 सेनेटरी नैपकिन पैकेट वितरित किए गए, इसके अलावा मास्क भी वितरित किए गए। देश की राजधानी के साथ साथ पूरे देश में 70 जगहों पर इस तरह के अभियान का आयोजन किया गया। दिल्ली के यमुना बैंक, आनंद विहार के साथ साथ हरियाणा के मेवात में भी सैनिटेरी नेपकिन और मास्क वितरित किया गया। इन जगहों पर वृक्ष भी लगाया गया। सुलभ के द्वारा ई-लर्निंग क़ो बढ़ावा देने के उद्देश्य से पाँच सरकारी स्कूलो को स्मार्ट टेलीविजन भी दिया गया।

देश में स्वच्छता के अग्रणी संस्था “सुलभ इंटरनेशनल,” स्वच्छता के प्रति आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल माननीय प्रधान मंत्री के जन्मदिन का आयोजन करता है।

जाने माने सामाजिक सुधारक डॉ बिंदेश्वर पाठक द्वारा 1970 में स्थापित, सुलभ इंटर्नैशनल भारत में मानवीय गरिमा को बहाल करने के अलावा स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवकों ने "प्लास्टिक के एकल उपयोग न करने के लिए" और मास्क के नियमित उपयोग करने जैसे मुद्दों को लेकर जागरूकता पर बल दिया।

इस अवसर पर प्रतिभागियों ने इस संबंध में प्रतिज्ञा भी ली।

स्वच्छता गतिविधियों के अलावा, माननीय प्रधान मंत्री के जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए जगह जगह पर पौधे भी लगाए गए ।

डॉक्टर पाठक ने एक संदेश के माध्यम से कहा, “स्वच्छता और पानी के क्षेत्रों में काम करने वाले एक एनजीओ के रूप में, हमने भारत के लिए खुले में शौच मुक्त लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी भागीदारों के साथ - प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप काम किया। श्री नरेंद्र मोदी जी महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने और SDG6 लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सफल नेतृत्व प्रदान किया है। हमें विश्वास है कि प्रधान मंत्री मोदी जी के नेतृत्व में, भारत एक मजबूत और स्वस्थ राष्ट्र होगा। हम उनके जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं ”

डॉ। पाठक ने कहा, "पिछले छह वर्षों से हम पीएम के दिल के करीब कार्यक्रमों को और अधिक बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री का जन्मदिन मना रहे हैं जो देश के स्वास्थ्य और सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

पालम अवस्थित सुलभ स्कूल सैनिटेशन क्लब के कार्यकर्ताओं के साथ सुलभ स्वयंसेवकों ने लड़कियों और महिलाओं के बीच मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व पर चर्चा की गई। सेनेटरी पैड के साथ-साथ मास्क भी वितरित किए गए ।

The News Agency
www.thenewsagency.in