मैनपुरी में सपा कार्यकर्ताओं ने लोहिया को लिया याद

मैनपुरी में सपा कार्यकर्ताओं ने लोहिया को लिया याद

मैनपुरी, अक्तूबर १४ (TNA) शहर में बुधवार को स्वतंत्रता आंदोलन के वरिष्ठ नेता डा राममोहन लोहिया की पुण्यतिथि पर लोहिया यूथ फाऊंडेशन के तत्वावधान में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया ।गोष्ठी में डा लोहिया को याद करते हुए उनके द्वारा देश की आज़ादी और आजादी के बाद किए गए आंदोलनों पर प्रकाश डाला गया ‌।

लोहिया यूथ फाऊंडेशन के अध्यक्ष डा अनुराग यादव ने बताया कि आज के दौर में भी लोहिया की सात दशक पुरानी बातें प्रासंगिक हैं, डा लोहिया ने अपने शोध के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था और लोक व्यवस्था पर जो बातें लिखीं वह आज सही साबित हो रही हैं, अपने संसदीय जीवन के दौरान डा लोहिया ही थे जो तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू का जमकर विरोध करते थे ‌। डा लोहिया ने जब फूलपुर से चुनाव लडा तब नेहरू को जबरजस्त टक्कर दी थी ‌।

महात्मा गांधी से प्रभावित डा लोहिया राजनीति के अपराधीकरण और वंशवाद के मुखर विरोधी थे । समिति के सचिव सौरभ गुप्ता ने बताया कि डा राममनोहर लोहिया के जीवन से आज के युवाओं को प्रेरित होना चाहिए.

देश विदेश के बहुत से विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के बाद भी डा लोहिया ने आजादी के आंदोलन में कांग्रेस के बड़े नेताओं के जेल जाने के बाद रेडियो का छुप छुप कर प्रसारण किया । डा लोहिया का जीवन सभी को दिशा दिखाने वाला है । इस मौके पर अभिषेक अवस्थी, शिवराग यादव, आयुष श्रीवास्तव व समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे ।

Related Stories

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in