आखिरकार कृषि विधेयक ने राज्यसभा में करा दिया घमासान
आखिरकार कृषि विधेयक ने राज्यसभा में करा दिया घमासान

रविवार का दिन देशभर में छुट्टी और सुकून भरे पलों के लिए जाना जाता है । संडे को लोग खूब इंजॉय करके जीते हैं । लेकिन हमारे नेता इस दिन घमासान करने में जुटे हुए हैं । बात कर रहे हैं मानसून सत्र की । आज सत्र का सातवां दिन है । कृषि संबंधित विधेयकों को राज्यसभा में पेश किया जाना है । विपक्ष के नेता बिल के खिलाफ केंद्र सरकार से दो-दो हाथ करने के लिए राज्य सभा में तैयारी करके आए थे ।

कार्यवाही के दौरान उच्च सदन में बिल पर चर्चा के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब देने के दौरान विपक्ष के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। सांसदों ने हंगामा उसभापति के फैसले पर किया । दरअसल, सदन की कार्यवाही एक बजे पूरी होनी थी। उपसभापति ने कार्यवाही को विधेयक के पारित होने तक बढ़ाने का फैसला लिया। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा राज्यसभा का समय न बढ़ाएं।

विपक्ष के सांसदों ने इस पर हंगामा शुरू कर दिया। सांसदों ने रूल बुक फाड़ दी और माइक को भी तोड़ दिया। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी। डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है ।

कृषि बिल के खिलाफ शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत और आम आदमी पार्टी के सांसद ने भी हंगामा किया ।

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in