नवनीत सहगल ने किया आधुनिक सोजन दोज़ी शोरूम का शुभारम्भ

नवनीत सहगल ने किया आधुनिक सोजन दोज़ी शोरूम का शुभारम्भ

लखनऊ, फरवरी 5 (TNA) अपर मुख्य सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग, नवनीत सहगल ने आज यहां डालीबाग स्थित गांधी भवन में अवध चिकनकारी प्रोड्यूसर कंपनी के आधुनिक सोजन दोज़ी शोरूम (सुई धागा से निर्मित परिधान) का शुभारम्भ किया। इसका संचालन महिला उद्यमियों द्वारा किया जा रहा है।

इस मौके पर सहगल ने कहा कि निश्चित तौर पर यह शोरूम चिकनकारी के क्षेत्र में कार्यरत महिला उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि खादी स्वदेशी का आधार है। प्रधानमंत्री ने लोकल फ़ॉर ओकल का जो नारा दिया है इसी क्रम में खादी को प्रमोट कर रहे हैं। खादी को बढ़ावा देने के लिए खादी को चिकनकारी से जोड़ा गया है। खादी फैशन शो का आयोजन भी कराया गया है।

सोजन दोज़ी के प्रबंध निदेशक डीके श्रीवास्तव ने बताया कि यह कंपनी महिला चिकनकारी के शेयर धारकों से मिलकर बनाई गई है। इस कंपनी में 335 महिलाओं का शेयर है, जो चिकनकारी परिधानों का उत्पादन कर इस शोरूम के माध्यम से बिक्री का कार्य कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि समूह की महिलाओं का प्रशिक्षण हस्तशिल्प वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से किया गया है तथा उनको अपने उत्पाद का एक बाजार उपलब्ध कराने में इस शोरूम की अति महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस मौके पर कंपनी की निदेशक श्वेता अग्रवाल, डॉ नीना श्रीवास्तव, अनिल सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Stories

No stories found.