अपराधियों को सजा दिलाने में मैनपुरी का प्रदेश में छठवां स्थान

अपराधियों को सजा दिलाने में मैनपुरी का प्रदेश में छठवां स्थान

मैनपुरी, अप्रैल १६ (TNA) अपराधियों को उम्रकैद की सजा दिलाने पर जिला के अभियोजन विभाग को प्रदेश में छठवां स्थान हासिल हुआ है। इस उपलब्धि के बाद अभियोजन विभाग का उत्साह और बढ़ गया है। अधिक से अधिक अपराधियों को सजा दिलाए जाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर संबंधित को निर्देश दिए गए हैं।

ज्ञात हो कि अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर शासन सख्त है।

अधिक से अधिक अपराधियों को सजा मिले, इसे लेकर पहले ही निर्देश जारी किए गए थे। बीते वित्तीय वर्ष में अपराधियों को दिलाई गई सजा की समीक्षा की गई। इसमें अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी के साथ पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, एलआर प्रमोद श्रीवास्तव मौजूद रहे। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में अभियोजन पक्ष की पैरवी के चलते अदालतों ने 19 अपराधियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इसे लेकर जिले को प्रदेश में छठवां स्थान प्राप्त हुआ है। जेडी अभियोजन डीके मिश्रा ने इसे अभियोजन की कड़ी मेहनत का परिणाम बताया है।

सरकार द्वारा 100 दिन की कार्ययोजना तैयार की गई है। इसमें अधिक से अधिक अपराधियों को सजा दिलाने का निर्णय लिया गया है। महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराधों का निस्तारण प्राथमिकता से कराए जाने पर विचार किया गया है। एसपी अशोक कुमार राय ने पुलिस के पैरोकारों के साथ बैठक कर अभियोजन की ओर से प्रभावी पैरवी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने हिदायत दी है कि सम्मन, वारंट की शत-प्रतिशत तामील हो। गवाहों को समय से कोर्ट में पेश कर गवाही कराई जाए।

एसपी अशोक कुमार ने आने वाले 100 दिन में 222 मामले निस्तारित कराकर अपराधियों को सजा दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इनमें से 51 मामले सत्र न्यायालय और 171 मामले अवर न्यायालयों में विचाराधीन हैं। एसपी ने पैरोकारों को हिदायत दी कि प्रत्येक तारीख पर प्रभावी पैरवी करें, ताकि निर्धारित अवधि के अंदर न्यायालय द्वारा आरोपितों को सजा सुनाई जा सके।

Related Stories

No stories found.