मैनपुरी ज़िलाधिकारी ने दिया बड़े बकायेदारों से सख्ती से वसूली करने के निर्देश

मैनपुरी ज़िलाधिकारी ने दिया बड़े बकायेदारों से सख्ती से वसूली करने के निर्देश

मैनपुरी ।। जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह ने तहसील सदर का बुधवार को औचक निरीक्षण किया और निर्देश दिए की दायरे के अनुसार वादों का निस्तारण मानक के अनुसार करें, 03 साल से पुराने वादों को प्राथमिकता पर निपटाया जाए, पुराने वादों की पत्रावलियों पर रैड फ्लैग से टैगिंग की जाये, अदम पैरवी में पक्षीय ढंग से वादों का निस्तारण न किया जाये, बड़े बकायादारों पर दबाव बनाकर वसूली की जाए, अभिलेखागार के अग्निशमन यन्त्र चालू दशा में रहें, विभिन्न विभागों की लम्बित आरसी का प्रतिमाह मिलान कराया जाये, आरसी की वसूली में तेजी लायी जाये, अमीनों से निर्धारित मानक के अनुसार वसूली करायी जाये।

उन्होने तहसीलदार न्यायालय कक्ष के निरीक्षण के दौरान पत्रावलियां सही ढंग से रखीं न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तहसीलदार को निर्देशित किया कि सबसे पुराने वादों की पत्रावलियों पर लाल टैग लगाया जाये, जल्दी-जल्दी तिथि देकर निस्तारित किया जाये, निर्धारित तिथियों पर तहसीलदार, नायब तहसीलदार कोर्ट में अवश्य बैठें।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि तहसील में कितनी आरसी, कितनी धनराशि की बकाया है, उसमें कितनी धनराशि वसूल हो चुकी है और अभी कितनी वसूली होना शेष है, किस अमीन पर कितनी आरसी कब से वसूली हेतु लंबित हैं, का पूरा ब्यौरा तैयार किया जाए, 10 बड़े बकायादारों से वसूली की समीक्षा तहसीलदार खुद करें, बड़े बकायादारों से बकाया की राशि वसूली जाये।

सिंह ने निरीक्षण के दौरान कहा कि तहसील के 10 बड़े बकायेदारों से सख्ती से वसूली की जाये, बड़े बकायादारों के नाम तहसील में सर्वदृश्य स्थान पर लिखवाये जायें, धारा 122 बी के तहत निर्णित वादों में तत्काल अवैध कब्जें हटवाये जायें, सुनिश्चित किया जाये कि सभी आवंटित पट्टों पर पट्टेदार काबिज रहें, अविवादित फौती तत्काल दर्ज हों, इसमें किसी भी स्तर पर विलंब न हो, दायरा के अनुसार वादों का निस्तारण किया जाए। उन्होने कहा कि परिसर की साफ-सफाई करायी जाये, निष्प्रयोज्य सामान की नियमानुसार नीलामी की प्रक्रिया की जाये, निरीक्षण के दौरान तहसीलदार आदि उपस्थित रहे।

-- मनीष मिश्रा

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in