मैनपुरी में डीएम व एसपी ने समाधान दिवस में लिया भाग, समस्याओं को सुन किया निस्तारण

मैनपुरी में डीएम व एसपी ने समाधान दिवस में लिया भाग, समस्याओं को सुन किया निस्तारण

मैनपुरी ।। मैनपुरी में डीएम व एसपी ने शनिवार को समाधान दिवस में लिया भाग लेकर लोगों की समस्याओं को सुन और मौक़े पर किया निस्तारण। अधिकारियों ने भी ये कहा कि थानाध्यक्ष प्रतिदिन 11 बजे से 01 बजे तक थाने में बैठकर फरियादियों की शिकायत सुने, उसके बाद प्रतिदिन थानान्तर्गत क्षेत्र के किसी न किसी गांव का भ्रमण करें, भूमि संबंधी विवादों को थाने के भूमि विवाद रजिस्टर में अंकित किया जाए, भूमि विवाद की पैमाइश करने लेखपाल अकेले न जाएं बल्कि पुलिस को साथ लेकर भूमि संबंधित शिकायतों का निराकरण करें, लेखपाल पैमाइश में कोताही न करें, सार्वजनिक भूमि पर कब्जा करने वालों को भू-माफिया में चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए।

थाना समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतों का उसी दिन थाने से राजस्व कर्मियों की टीम गठित कर मौके पर भेजकर निदान कराया जाए, मौके पर जाने से पूर्व थाने की जीडी में अंकन किया जाए, मौके पर जाकर दोनों पक्षों की उपस्थिति में संभ्रांत व्यक्तियों की मौजूदगी में समस्या का निदान कराया जाए और उस पर दोनों पक्षों के साथ-साथ मौजूद लोगों के भी हस्ताक्षर कराए जाएं, वापस आने पर थाने की जीडी में कृत कार्यवाही का अंकन भी किया जाए।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने पुलिस अधीक्षक अजय कुमार पांडेय के साथ थाना एलाऊ, कुर्रा मे थाना समाधान दिवस के अवसर पर जन-शिकायतें सुनने के उपरांत दिए। उन्होंने कहा कि शासन के स्पष्ट निर्देश है कि इस दिवस पर प्राप्त शिकायतों का यथासंभव उसी दिन निराकरण किया जाए ताकि फरियादी को तत्काल राहत मिल सके।

उन्होंने प्रभारी निरीक्षक को आदेशित करते हुए कहा कि भूमि-विवाद के प्रकरणों में लापरवाही न बरती जाए, बल्कि भूमि संबंधी शिकायतों को तत्काल रजिस्टर में दर्ज कर क्षेत्रीय लेखपाल के साथ मौके पर जाकर उसका निराकरण किया जाए, थाना समाधान दिवस भूमि संबंधी विवादों को निपटाने का सबसे सशक्त माध्यम है, इसलिए पूरी गंभीरता से कार्य किया जाए ताकि इस दिवस की सार्थकता बनी रहे और लोगों का विश्वास इस दिवस पर बना रहे। उन्होंने प्रभारी निरीक्षक एलाऊ को आदेशित करते हुए कहा कि क्षेत्र के टॉप-10 अपराधियों के अलावा 15 शातिर अपराधियों की सूची तैयार की जाए और उनकी गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाए, क्षेत्र के शरारती तत्व, दबंग प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित कर उनकी भी निगरानी की जाए।

सिंह ने उपस्थित लेखपालों से कहा कि विवादित फौती तत्काल दर्ज की जाए, किसी भी क्षेत्र में विवादित फौती समय से दर्ज न होने की शिकायत प्राप्त न हो, फौती दर्ज करने में लेखपाल अवैध धनराशि की मांग न करे। थाना कुर्रा में लेखराजपुर नि. रणधीर सिंह ने सुरेन्द्र यादव, ग्राम प्रधान आदि ने जे.सी.वी. से दीवार तोड़कर कब्जा करने व अभद्र व्यवहार करने, टिमरख नि. छोटे अली ने अपने पुराने मकान के सामने नींव भरवाकर मकान का निर्माण को कब्रिस्तान की भूमि बताकर गांव के ही अफसर अली, मुन्ने अली व अपने परिवार के लोगों ने निर्माण रोके जाने, सुल्तानपुर नि. महेश सिंह ने गाटा संख्या 656 में 24ख रकवा पर कराये जा रहे निर्माण का रोके जाने की शिकायत की, जिस पर उन्होने प्रभारी निरीक्षक कुर्रा, क्षेत्रीय लेखपाल को आदेशित करते हुये कहा कि नियमानुसार जांचकर प्रभावी करें।

-- मनीष मिश्रा

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in