हबीबुल्लाह स्टेट में लखनऊ किसान बाज़ार का हुआ आयोजन

हबीबुल्लाह स्टेट में लखनऊ किसान बाज़ार का हुआ आयोजन

लखनऊ ।। कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए लखनऊ किसान बाजार का आयोजन रविवार को हबीबुल्लाह स्टेट में आयोजित किया गया था। इसमें प्राकृतिक उत्पादनों, हस्तषिल्प और स्वास्थवर्धक खानों से लेकर बच्चों और बड़ों की देखभाल, परिधान, वेषभूषा, फल, सब्जियां, अनाज प्राकृतिक उत्पादनों से भरपूर जैविक उत्पादन के साथ-साथ बच्चों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

लखनऊ किसान बाजार मिट्टी से होने वाली कीट समस्याओं को रोकने के लिए उसमे पारम्परिक संतुलन स्थापित करने के लिए जैविक उत्पाद के उत्पादकों को बढ़ावा देते हुए किसान बाजार का आयोजन किया जाता है यह बाजार में लुप्त हो रहे रीति-रिवाज और परम्पराओं को जीवित रखने का एक प्रयास है।

यह बाजार छोटे और स्थानीय कारीगरों के बनाये उत्पादों में सब्जियों, शुद्ध शहद, गेहूं का आटा, जड़ी बूटियां, प्राकृतिक चाय, जूट के बने समान, ओरगैनिक पौधें अपनी त्वचा को सुन्दर एवं स्वस्थ रखने के प्राकृतिक प्रोडेक्ट आधुनिक शैलीी के मिट्टी के बर्तनों, बांस के उत्पाद आदि इस बाजार में शामिल रहे।

लखनऊ किसान बाजार का उद्देष्य एक ऐसे समुदाय का निर्माण करना है जो स्थानीय और मौसमी लोकाचार में भरोसा करता है और सिखाता है हमे ग्रामीण अर्थव्यस्था को सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए निरन्तर इनको बढ़ावा देते रहना चाहिए और संसाधनों की आपूर्ति करना तथा हरा भरा बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है वरना एक दिन तो ये प्राकृतिक सम्पदा नष्ट हो जाएगाी जो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकती है।

Related Stories

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in