कोरोना के संक्रमण की वजह से जिन बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है उन को चिन्हित कर उनका टीकाकरण नवम्बर माह में किया जायेगा

कोरोना के संक्रमण की वजह से जिन बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है उन को चिन्हित कर उनका टीकाकरण नवम्बर माह में किया जायेगा

लखनऊ || उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। लेकिन यह समय और अधिक सावधान रहने का है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत देश के शहरी क्षेत्रों के रेहड़ी, पटरी, ठेले वाले, खोमचे वाले आदि लोगों को बैंकों से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कल भी इसकी गहन समीक्षा की थी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री 27 अक्टूबर, 2020 को उ0प्र0 में 05 लाख से अधिक ठेले वाले, रेहड़ी वाले तथा छोटे-छोटे खोखे वाले, खोमचे वालों से संवाद करेंगे।

इसी क्रम में प्रधानमंत्री जी प्रदेश के 651 नगर निगमों में लगभग 03 लाख रेहड़ी/ठेले/ खोमचे व छोटे-छोटे 03 लाख से अधिक दुकानदारो को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण वितरण करेंगे तथा इनसे संवाद स्थापित करेंगे।

सहगल ने बताया कि प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले प्रत्येक परिवार को आयुष्मान भारत/मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा जाए। इसके लिए सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। गरीबी रेखा के नीचे सभी परिवारों को इस योजना से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक कार्यवाही कर रही है। प्रदेश सरकार आयुष्मान भारत योजना से वंचित लगभग 02 करोड़ परिवारों को भी आयुष्मान भारत/मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ने के लिए निरन्तर प्रयासरत है।

सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ में उपयोगी एवं महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण कर रहे है। लखनऊ में बने सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान का भी लोकार्पण किया जायेगा। लखनऊ स्थित सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल मुम्बई स्थित टाटा कैंसर इन्स्टीट्यूट की तर्ज पर चलाया जायेगा। यह देश में एक अग्रणी कैंसर संस्थान होगा। यह संस्थान लगभग 805 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इस संस्थान में आई0पी0डी0, ओ0पी0डी0 सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

सहगल ने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियां तेजी से संचालित हो रही है। प्रदेश में विद्यमान 4.35 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के अन्तर्गत रू0 10,727 करोड के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये जा रहे हैं। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार/स्वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्तीय वर्ष में 14 मई से आजतक 5.74 लाख नई डैडम् इकाईयों को रू0 15,461 करोड के ऋण वितरण किया गया है। प्रदेश में वर्तमान में 4000 धान क्रय केन्द्र स्थापित है। अब तक 1,27,133.92 मी0 टन धान की खरीद सुनिश्चित की जा चुकी है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,51,314 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,32,98,742 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2351 नये मामले आये हैं। पिछले 33 दिनों में लगातार नये मामले में गिरावट आ रही है। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 3,339 मरीज उपचारित होकर डिस्चार्ज हुए है। प्रदेश में अब तक कुल 4,22,024 व्यक्ति उपचारित होकर डिस्चार्ज किये गये हैं।

प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत अब बढ़कर 91.91 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश में 30,416 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। एक्टिव केसों में 55.43 प्रतिशत की कमी आयी है। होम आइसोलेशन में 13,954 लोग हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 2,56,432 लोग होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त करते हुए 2,42,487 लोगों ने अपने होम आइसोलेशन की अवधि पूर्ण कर ली है। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 2562 लोग ईलाज करा रहे है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 2,74,44,903 घरों के 13 करोड़ 52 लाख जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

प्र्रसाद ने बताया कि 18 अक्टूबर को प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 6,664 बच्चों का जन्म हुआ है। जिनमें से 6,513 नाॅर्मल डिलीवरी, 155 सिजेरियन डिलीवरी हुयी है। उन्होंने बताया कि कोरोना के संक्रमण की वजह से जिन बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ है उन बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित कर नवम्बर माह से एक विशेष टीकारण अभियान के तहत टीकाकरण कराया जायेगा। अभियान के तहत लाॅकडाउन के दौरान टीकाकरण से छूटे हुए ऐसे लगभग 3.50 लाख बच्चों एवं 04 लाख महिलाएं जिनका डिप्थीरिया तथा टेटनस के टीके छूट गये है उनका टीकारण किया जायेगा।

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in