मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में 350 करोड़ की लागत से बनने वाले पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में 350 करोड़ की लागत से बनने वाले पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया

लखनऊ, मार्च 4 (TNA) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ताल नादोर, जनपद गोरखपुर में 350 करोड़ रुपये की लागत से 80 एकड़ भूमि पर बनने वाले पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के कार्यों का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं यथा नन्दिनी कृषक समृद्धि योजना, प्रगतिशील पशुपालन प्रोत्साहन योजना, गौ संवर्धन योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह दक्षिणांचल क्षेत्र पहले विकास के पैमाने पर पिछड़ गया था। आज डबल इंजन सरकार के प्रयासों से यहां का विकास एक नयी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। गोरखपुर से वाराणसी का मार्ग फोरलेन हो गया है। यहां 80 एकड़ क्षेत्र में पशु चिकित्सा महाविद्यालय भी स्थापित होगा। भविष्य में यह महाविद्यालय के बाद विश्वविद्यालय भी बनने की क्षमता रखेगा।

मुख्यमंत्री ने लोगों को चिकित्सा महाविद्यालय के शिलान्यास की बधाई देते हुए कहा कि यह गोरखपुर एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला पशु चिकित्सा महाविद्यालय है। इस महाविद्यालय के माध्यम से यहां के लोगों को पशुओं एवं मछलियों के उपचार के साथ ही, उन्नत किस्म की नस्लें भी प्राप्त होगी। इससे पशुपालन के लिए आवश्यक निर्देश भी प्राप्त होगा। इस संस्थान से युवाओं को रोजगार के लिए एक नया प्लेटफॉर्म भी प्राप्त होगा।

इस महाविद्यालय की डिजाइन श्रावस्ती के राजा शालिहोत्र की परिकल्पना के आधार पर बनायी गई है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने तीसरी शताब्दी में अपनी शालिहोत्र संहिता में पशु एवं जीव जन्तुओं पर अनुसंधान कर, उनसे सम्बन्धित रोगां के लक्षण व उपचार का वर्णन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का भारत एक नया भारत है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। विगत एक दशक से प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकास के नये आयाम गढ़े जा रहे है।

गोरखपुर में भी लगातार विकास हो रहा है। गोरखपुर में यह विकास एम्स की शुरुआत व फर्टिलाइजर कारखाने के पुनः संचालन में देखा जा सकता है। आज यहां सड़कें फोरलेन हो चुकी है। गोरखपुर को आज इस शिलान्यास के बाद एक पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय भी प्राप्त होगा। इस महाविद्यालय के बगल में नगर निगम द्वारा 50 एकड़ क्षेत्र में निराश्रित गौआश्रय स्थल का भी निर्माण किया जायेगा। गोरखपुर में एक अन्तरराष्ट्रीय स्टेडियम के निर्माण का भी प्रस्ताव है।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in