श्रीराम वन कुटीर आश्रम हड़ियाकोल में धूमधाम से मनायी गयी स्वामी विवेकानन्द की 160वीं जयंती

श्रीराम वन कुटीर आश्रम हड़ियाकोल में धूमधाम से मनायी गयी स्वामी विवेकानन्द की 160वीं जयंती

बाराबंकी, जनवरी 13 (TNA) श्रीराम वन कुटीर आश्रम हड़ियाकोल में राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानन्द जी की 160वीं जयंती बडी धूमधाम से मनायी गयी। स्वामी राम ज्ञान दास जी महाराज निःशुल्क ओ0पी0डी0 सेन्टर में स्थापित विवेकानन्द जी की प्रतिमा पर ट्रस्ट के अध्यक्ष भगवानदास जी महाराज व पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सुनील रावत जी ने संयुक्त रूप से माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर ट्रस्ट द्वारा संचालित भगवान श्रीराम विद्या मन्दिर के बच्चों को स्वामी विवेकानन्द के विचारों से डा0 सुनील रावत व आश्रम के सेवादार मनीष मेहरोत्रा ने अवगत कराया। डा0 सुनील रावत ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द युग पुरूष थे। उन्होंने अपने कम समय के जीवन में अपने विचारों से करोड़ों विवेकानन्द पैदा कर दिये। उन्होंने बच्चों को एकाग्र होकर पढ़ाई करने व पर्यावरण से जुड़कर राष्ट्र सेवा के लिये प्रेरित किया।

मनीष मेहरोत्रा ने कहा कि पूरे विश्व को हिन्दू धर्म से परिचय कराने में विवेकानन्द जी का बड़ा योगदान है। एक यात्रा के दौरान जमसेद जी टाटा को स्वामी विवेकानन्द जी ने देश में इंजीनियर पैदा करने के लिए पहला आई0आई0टी0 व स्टील प्लाण्ट लगाने के लिये प्रेरित किया जिससे पहला आई0आई0टी0 बैंगलोर में व टाटा नगर में स्टील प्लांट लगा।

जिसके कारण देश की तरक्की में स्वामी विवेकानन्द जी का व जमसेद टाटा जी का बड़ा योगदान रहा। कार्यक्रम के संचालन में आस्था निगम ने किया। इस अवसर पर प्रेम वर्मा, आशीष सिंह, विपिन रावत उपस्थित थे।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in