नोएडा की तर्ज पर झांसी में बनेगा यूपी का नया औद्योगिक शहर!

नोएडा की तर्ज पर झांसी में बनेगा यूपी का नया औद्योगिक शहर!

लखनऊ, सितंबर 13 (TNA) उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) की तर्ज पर सूबे में बुंदेलखंड के झांसी जिले में एक नया औद्योगिक शहर बसाने का फैसला लिया है. इस संबंध में कैबिनेट के समक्ष रखे गए प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान की है. सरकार का दावा है कि इस निर्णय से बुंदेलखंड के जिलों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही बुंदेलखंड के लोगों को रोजगार मिलेगा. यूपी में 47 साल बाद एक नए औद्योगिक शहर को बसाने के फैसला हुआ है. इसके पहले वर्ष 1976 में नारायण दत्त तिवारी ने औद्योगिक शहर नोएडा के गठन का निर्णय लिया गया था.

35 हजार एकड़ में बनेगी इंडस्ट्रियल टाउनशिप

झांसी में नया औद्योगिक शहर बसाने के प्रस्ताव को लेकर सूबे के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने विस्तार से बताया है. उनके मुताबिक प्रदेश में मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण एवं नए औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) द्वारा नोएडा की तर्ज पर परियोजना के पहले चरण में झांसी के 33 राजस्व ग्रामों की 35 हजार एकड़ जमीन को अधिग्रहीत कर औद्योगिक शहर की स्थापना की जाएगी. जो जमीन अधिग्रहित की जाएगी.

इस जमीन की कीमत 6312 करोड़ रुपए अनुमानित है. अधिग्रहीत की जाने वाली जमीन में 8 हजार एकड़ भूमि ग्राम समाज की होगी. और कुल 14 हजार हेक्टेयर जमीन पर औद्योगिक शहर विकसित किया जाएगा. यह औद्योगिक शहर झांसी और ग्वालियर मार्ग पर प्रस्तावित है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से भी जुड़ा होगा.

सुरेश खन्ना के अनुसार योगी सरकार ने बीड़ा के गठन का फैसला वित्तीय वर्ष 2022-23 में लिया था और इसके लिए 5 हजार करोड़ की व्यवस्था की थी. बीड़ा का गठन योगी सरकार का बहुत बड़ा कदम है. इस ऐतिहासिक निर्णय से बुंदेलखंड के बहुआयामी विकास को तेज गति मिलेगी। झांसी के आसपास का एरिया बड़े पैमाने पर विकसित हो जाएगा.

बुंदेलखंड के विकास के साथ लोगों को मिलेगा रोजगार

सुरेश खन्ना का कहना है कि बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अंतर्गत टाउनशिप समेत औद्योगिक स्थापना के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सुविधाओं का यहां समावेश होगा. इसके गठन से क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा तथा बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा.

सुरेश खन्ना बताते हैं कि गत फरवरी में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 3.75 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव बुंदेलखंड को हासिल हुए थे. और यह उद्योग बुंदेलखंड के झांसी, बांदा, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा और चित्रकूट जिलों में लगाए जाने में उद्योगपतियों ने रुचि दिखाई थी. झांसी में 1,35,865 करोड़ रुपए का निवेश करने संबंधी 216 प्रस्ताव मिले थे.

ऐसे में बीड़ा के गठन होने पर झांसी में निवेशकों का रुझान बढ़ेगा और अब यह तय हो गया है कि बुंदेलखंड यूपी के नए विकसित क्षेत्र के तौर पर उभरने जा रहा है. और योगी सरकार का यह फैसला प्रदेश के विकास में बहुत बड़ा योगदान देगा. सरकार ने जो वन ट्रिलियन इकॉनमी बनने का संकल्प लिया है, वो इसके माध्यम से पूरा हो सकेगा.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in