यूपी बोर्ड ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर

यूपी बोर्ड ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर

लखनऊ, मई ११ (TNA) साल 2023 में होने वाली नौवीं दसवीं क्लास की परीक्षा है नए पैटर्न के अनुसार आयोजित करवाई जाएगी। दरअसल अब से नौवीं और दसवीं परीक्षाओं में 2 सेक्शन होंगे पहले सेक्शन के अंदर छात्रों को 30 एमसीक्यू प्रश्न दिए जाएंगे और यह सभी एमसीक्यू प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। इसके अलावा दूसरे सेक्शन में कुल 70 अंक होंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नौवीं से 12वीं तक के छात्रों का सही से असेसमेंट करने के लिए इस बार से 5 मासिक परीक्षाओं को करवाने की बात कही है। इन पांच मासिक परीक्षाओं का आयोजन मल्टीपल चॉइस टाइप के क्वेश्चन पर आधारित होगा जिसका आयोजन आयोग जुलाई अगस्त नवंबर और फरवरी में करवाएगा। इसके अलावा आयोग ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में हाफ इयरली एग्जाम को सितंबर माह के अंत में नहीं तो अक्टूबर माह के शुरुआत में आयोजित करवाने की बात भी कही है।

इसके अलावा आयोग उत्तर प्रदेश के अंदर प्रैक्टिकल नॉलेज छात्रों के बीच बढ़ाने को तवज्जो देगा और हैंड ऑन एक्टिविटी या करके सीखो जैसी कई स्कीम लागू करेगा।

उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में एजुकेशनल क्या है और एजुकेशनल ट्रिप का आयोजन करवाया जाएगा। आयोग ने सभी स्कूलों को छात्रों की ईमेल आईडी बनाने के निर्देश भी दिए हैं ताकि आयोग किसी भी तरह की सूचना सीधा छात्रों तक पहुंचा सके।

Related Stories

No stories found.