मनरेगा से लखनऊ-अयोध्या मार्ग पर विलेज हाट, बाजार बनाये जाएंगे
Pradeep Kapoor

मनरेगा से लखनऊ-अयोध्या मार्ग पर विलेज हाट, बाजार बनाये जाएंगे

लखनऊ, मार्च 2 (TNA) ग्रामीण क्षेत्र के गरीब और निर्धन किसानों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए प्रदेश सरकार की ग्रामीण हाट बाजारों को संवारने का कार्य मनरेगा गाइडलाइंस के अनुसार किया जा रहा है है। छोटे और गरीब किसानों की सुविधाओं को देखते हुए मनरेगा द्वारा और अन्य विभागों के कन्वर्जेंस से हाट बाजार को संवारने का कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में अब ग्रामीण हाट बाजार को लेकर नई पहल शुरू होने जा रही है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के उत्पादों,धार्मिक सामग्री आदि के समुचित विक्रय की व्यवस्था को लेकर नई पहल की शुरुआत हो गई है। फिलहाल इसके तहत अयोध्या-लखनऊ मार्ग पर स्थित बाजारों के निकट स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के उत्पादों की बिक्री के लिए ग्रामीण हाट/बाजार बनाये जाएंगे।

मनरेगा योजनांतर्गत निर्धारित प्राविधानों के अनुरूप नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही शुरू करने के लिये अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ जिलाधिकारी/जिला कार्यक्रम समन्वयक को दिशा निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं। ग्रामीण हाट बाजार में आधारभूत व बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं जैसे जहां पल भी ग्रामीण हाट बाजार डेवलप किये जा रहे हैं, वहां पर पीने के पानी, टायलेट, पार्किंग स्पेस, जल निकासी आदि की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को लाभ पहुंचाना तथा उनके उत्पाद की बिक्री हेतु उचित स्थान मिल सके, इस उद्देश्य से सरकार द्वारा ग्रामीण हाट बाजारों को विकसित किया जा रहा है। गांवों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम और अन्य सरकारी योजनाओं का उपयोग करके भौतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत कर हाट बाजार विकसित किए जाएंगे। ये हाट बाजार उपभोक्ताओं और थोक खरीदारों को सीधे बिक्री करने की सुविधा प्रदान करने में बहुत ही सहायक सिद्ध होंगे।

धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाले हाईवे पर हाट बाजार की योजना

धार्मिक नगरों को जोड़ने वाले मार्ग (लखनऊ-अयोध्या, प्रयागराज-काशी, प्रयागराज विन्ध्याचल, मथुरा-चित्रकूट आदि) स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में बाजारों के निकट धार्मिक उत्पाद, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के उत्पाद के विक्रय के लिये हाट बाजार बनाये जाने की योजना है। जिसके क्रम में सर्व प्रथम अयोध्या-लखनऊ मार्ग पर स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के उत्पाद विपणन के लिए ग्रामीण हाट बाजार बनाये जाएंगे। हालांकि प्रदेश भर में ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा योजनांतर्गत हाट बाजार विकसित किये जा रहे हैं।

आयुक्त, ग्राम्य विकास, उ0प्र0 जी एस प्रियदर्शी द्वारा बताया गया कि उच्च स्तरीय बैठक में इस पहल पर सहमति बनी कि लखनऊ-अयोध्या, प्रयागराज-काशी, प्रयागराज विन्ध्याचल, मथुरा-चित्रकूट आदि जाने वाले मार्गों पर धार्मिक सामग्री यथा स्वयं सहायता समूह के उत्पादों के समुचित विक्रय की व्यवस्था की जाये, जिस क्रम में यह निर्देश मुख्यालय स्तर से निर्गत किये गये हैं ।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in