आरएसएस और विहिप बनाएगा यूपी में भगवा माहौल!

आरएसएस और विहिप बनाएगा यूपी में भगवा माहौल!

लखनऊ, अक्टूबर 25 (TNA) उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (संघ) और उसके सहयोगी संगठन धार्मिक कार्यक्रमों और सनातन से जुड़े मुद्दों के जरिए हिंदुत्व के मुद्दे को धार देने में जुटेंगे. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पहले ही अयोध्या में बन रहे भव्य राममंदिर और सनातन से जुड़े मुद्दों के जरिए हिन्दू समाज को जोड़ने में जुटी है.

इसी क्रम में अब संघ और विहिप लखनऊ में 26 से 31 अक्टूबर तक जाणता राजा महानाट्य का आयोजन करेगा. बजरंग दल की भी इस कार्यक्रम में मौजूदगी रहेगी. इस कार्यक्रम में जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष एवं विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया भी सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ एक ही मंच पर नजर आए. जाणता राजा कार्यक्रम लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में आयोजित किया जा रहा है.

शिवाजी के जरिए हिंदुत्व को धार देने का प्लान

भाजपा नेताओं का कहना है कि राज्य में लोकसभा चुनावों के पहले भगवा माहौल बनाने के पहले ऐसे आयोजन अब लगातार किए जाते रहे हैं. सूबे की राजधानी लखनऊ में जाणता राजा महानाट्य यूं तो दिव्य प्रेम सेवा मिशन के बैनर तले किया जा रहा है, लेकिन पूरे आयोजन के पीछे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बड़ी भूमिका है. छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन चरित्र पर आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए संघ सूबे की युवा पीढ़ी को शिवाजी के योगदान के बारे में बताने के साथ उनमें हिंदुत्व जागृत करना चाहता है.

इस मंशा कोई पूर्ति के लिए ही गत सितंबर में आरएसएस के सह सर कार्यवाह अरुण कुमार की मौजूदगी में हुई बैठक के दौरान योगी सरकार, भाजपा और संघ के अनुषांगिक संगठनों के जरिए लोकसभा चुनावों तक राष्ट्रवाद के मुद्दों को आगे बढ़ाने की रणनीति तय हुई थी. जिसके तहत ही 26 से 31 अक्टूबर तक जाणता राजा महानाट्य का आयोजन हो रहा है. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भाजपा के विधायक और प्रदेश पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई.

संघ, विहिप, बजरंग दल सभी सक्रिय

इसके साथ ही राज्य में विहिप और बजरंग दल की शौर्य जागरण यात्रा निकाली जा रही है. इस यात्रा के माध्यम से अब बजरंगदल जनता को बताने का प्रयास कर रहा है कि संघ और भाजपा के कारण ही अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनने का सपना साकार हुआ है. बजरंगदल की ये यात्रा अयोध्या में जनवरी में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान देश भर में दीपोत्सव जैसा माहौल बनाने की तैयारी है. इस यात्रा के जरिए गांव-गांव में लोगों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन घरों पर दीपक जलाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

इसके साथ ही बजरंग दल तथा बजरंगदल के पदाधिकारी गांवों में ग्रामीणों को उन पराक्रमी योद्धाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनका जिक्र इतिहास में तो नहीं हैं, लेकिन उनका सनातन की रक्षा और देश की आजादी में योगदान रहा है. लखनऊ में ऊदा देवी, बिजली पासी ऐसे योद्धा हैं, ऐसे योद्धाओं को याद कर उनके समाज को साधने की भी तैयारी संघ, विहिप,बजरंग दल और भाजपा के लोग कर रहे है।

और संघ तथा भाजपा के पदाधिकारी हिंदुओं के बीच जाकर जाति और समुदाय से ऊपर उठकर हिंदू के रूप में संगठित रहने और जाति के आधार पर नहीं बंटने की पैरवी भी कर रहे हैं. इसका उद्देश्य एक ओर हिंदुओं को संगठित करना है. वहीं दूसरी ओर विपक्ष की ओर से उठाए जा रहे जातीय जनगणना के मुद्दे को नाकाम करना है.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in