आयोग ने सीएम योगी के करीबी संजय प्रसाद को आयोग ने हटाया, प्रमुख सचिव गृह के पद पर आईएएस दीपक कुमार की हो सकती है तैनाती
Ashok Dutta

आयोग ने सीएम योगी के करीबी संजय प्रसाद को आयोग ने हटाया, प्रमुख सचिव गृह के पद पर आईएएस दीपक कुमार की हो सकती है तैनाती

लखनऊ, मार्च 18 (TNA) केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश सहित छह राज्यों गुजरात, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, सातों राज्यों के गृह सचिवों के पास CM दफ्तर में अन्य चार्ज भी था, इसलिए निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गृह सचिव को हटाना जरूरी था. आयोग के इस आदेश पर सीएम के नजदीकी माने जाने वाले प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

1995 बैच के आईएएस अफसर संजय प्रसाद मुख्यमंत्री कार्यालय के कामकाज के अलावा प्रमुख सचिव सूचना व प्रमुख सचिव गृह का काम भी देख रहे थे. फिलहाल संजय प्रसाद प्रमुख सचिव सूचना बने रहेंगे. संजय प्रसाद के स्थान पर आयोग ने तीन नाम का पैनल मांगा है, जिनमें से आयोग की अनुमति से एक सीनियर आईएएस अधिकारी को प्रमुख सचिव गृह के पद पर तैनात किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रमुख सचिव गृह के पद पर तैनाती के लिए तीन सीनियर आईएएस अफसरों के नाम मांगें हैं. प्रमुख सचिव गृह के पद पर जिन नामों की चर्चा है, उनमें अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण और अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी सहित एक दर्जन से ज्यादा नाम हैं.

आयोग से अनुमति के बाद ही इस पद पर तैनाती होगी. कहा जा रहा है कि प्रदेश सरकार चाहती है कि दीपक कुमार या देवेश चतुर्वेदी में से ही किसी को प्रमुख सचिव गृह के पद पर तैनात किया जाए. दीपक कुमार प्रदेश के गृह सचिव रह चुके हैं. वर्तमान में वह प्रमुख सचिव वित्त का दायित्व संभाल रहे हैं.

सीएम के प्रमुख सचिव बने रहेंगे संजय

मुख्यमंत्री के साथ साए की तरह चलने वाले संजय प्रसाद की प्रमुख सचिव गृह के पद पर 11 मई 2022 को तैनाती हुई थी. पिछले कुछ सालों से सीएम योगी के साथ अगर कोई अफसर साए की तरह दिखता है तो वह संजय प्रसाद ही हैं. सीएम योगी के लखनऊ से बाहर जाने पर संजय प्रसाद उनके साथ जाते हैं. प्रशासनिक कार्यों को लेकर सीएम ही हर मीटिंग में वह मौजूद रहते हैं. उन्हे सीएम योगी का सबसे करीबी अफसर माना जाता है. यही वजह है कि सीएम योगी ने उन्हें अपने विभाग का प्रमुख सचिव बनाने के साथ ही सूचना और गृह विभाग जैसे बड़े विभाग की जिम्मेदारी भी दी हुई है. कहा जा रहा है कि चुनाव के बाद उन्हे फिर प्रमुख सचिव गृह का दायित्व सौंपा जाएगा.  

पहले भी हटाये गए हैं, यूपी प्रमुख सचिव गृह

केंद्रीय चुनाव आयोग ने पहली बार प्रमुख सचिव गृह को हटाने की कार्रवाई नहीं की है. उत्तर प्रदेश में पहले भी चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रमुख सचिव गृह, मुख्य सचिव, डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) को हटाया गया था. मुलायम सिंह यादव की सरकार ने चुनाव आयोग ने प्रमुख सचिव गृह सतीश अग्रवाल को और मुख्य सचिव एनसी बाजपेयी तथा डीजीपी बुआ सिंह को हटाया था. इसके बाद मायावती के शासन काल में प्रमुख सचिव गृह कुंवर फतेह बहादुर तथा डीजीपी बृजलाल को हटाया गया था.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in