मुजफ्फरनगर का गुड़ प्रदेश, देश व दुनिया में अपनी मिठास बिखेर रहा: योगी

मुजफ्फरनगर का गुड़ प्रदेश, देश व दुनिया में अपनी मिठास बिखेर रहा: योगी

प्रदेश सरकार ने निजी नलकूप चलाने वाले कृषकों का विद्युत बिल माफ करते हुए विगत वर्ष के बजट में 1500 करोड़ रु0 एवं वर्तमान बजट में 2400 करोड़ रु0 की व्यवस्था की

लखनऊ, फरवरी 13 (TNA) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसानों को गत वर्ष के गन्ने का भुगतान 99.09 प्रतिशत किया जा चुका है। नये सत्र में प्रदेश की 119 चीनी मिलों में से 105 चीनी मिलें 10 दिन से कम समय में गन्ना मूल्य का भुगतान कर रही हैं। शेष चीनी मिलों को निर्देश दिए गये हैं कि अन्नदाता किसानों की मेहतन का पैसा उन्हें समय पर दिया जाए। डबल इंजन सरकार जो कहती है, वह करती है। इसलिए हर क्षेत्र में परिवर्तन आया है।

मुख्यमंत्री सोमवार को जनपद मुजफ्फरनगर के शुकतीर्थ में आयोजित एक जनसभा में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया तथा ग्राम परिक्रमा यात्रा का शुभारम्भ किया और शुकतीर्थ स्थित शुकदेव आश्रम में स्वामी कल्याण देव की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा शुकदेव मन्दिर में पूजा-अर्चना की और प्राचीन वट वृक्ष की परिक्रमा की। कार्यक्रम के शुभारम्भ पर उन्होंने ट्रैक्टर एवं हल का पूजन भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुकतीर्थ सनातन हिन्दू धर्म का पवित्र तीर्थ स्थल है। आज से 05 हजार वर्ष पूर्व भगवान वेदव्यास के पुत्र महाराज शुकदेव ने यहीं पर श्रीमद् भागवत महापुराण की पहली कथा राजा परीक्षित को सुनायी थी। यह कथा जन्म और जीवन दोनों को धन्य करती है। शुकतीर्थ धाम जीवन के परम पुरुषार्थ को प्रदान करने वाला धाम है। प्रदेश सरकार ने आश्वासन दिया था कि माँ गंगा की धारा यहां से निकलेगी, वह आश्वासन डबल इंजन सरकार द्वारा पूरा किया जा चुका है।

योगी ने आगे कहा कि वर्तमान में लोगों को सुख और समृद्धि के साथ सुरक्षा का बेहतर माहौल मिला है। वर्ष 2017 से पूर्व प्रदेश में दंगे होते थे। मुजफ्फरनगर का दंगा कई महीनों तक चला था। प्रदेश में विगत 7 वर्षों में कहीं भी कोई दंगा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि प्रदेश की पहली कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश के 86 लाख किसानों का फसली ऋण माफ किया गया। निजी नलकूप चलाने वाले कृषकों का विद्युत बिल माफ करते हुए विगत वर्ष के बजट में 1500 करोड़ रुपये एवं वर्तमान बजट में 2400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। सरकारी ट्यूबवेल के लिए 1100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। पी0एम0 कुसुम योजना के अन्तर्गत राज्य में 50 हजार सोलर पम्प लगाने के लिए व्यवस्था की गयी है। सभी जनपदों में मोटे अनाज एवं प्राकृतिक खेती के लिए टेस्टिंग लैब के साथ-साथ उसकी पैकेजिंग की व्यवस्था की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने ये भी बताया कि ग्राम परिक्रमा यात्रा के अन्तर्गत जनप्रतिनिधिगण गांव-गांव जाकर अन्नदाता किसानों से संवाद बनाएंगे। जिन किसानों को डबल इंजन सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है, उनकी सफलतम कहानी को जनता के सामने प्रस्तुत करेंगे। जो किसान योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं, उनका तत्काल रजिस्ट्रेशन कराकर उन्हें आने वाले समय में 100 प्रतिशत सैचुरेशन के साथ लाभ पहुंचाया जाएगा। ग्राम परिक्रमा यात्रा 09 संकल्पों के साथ प्रारम्भ की जा रही है।

इन संकल्पों में जल संरक्षण, ग्राम स्तर पर डिजिटल पेमेंट बढ़ाना, स्वच्छता, वोकल फॉर लोकल, घरेलू पर्यटन में वृद्धि, जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना, किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहित करना, ग्रामीण खेल और फिटनेस को बढ़ावा देना, आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभ पहुंचाना शामिल हैं।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in