स्वराज भवन की नेशनल चिल्ड्रेन एकेडमी की बच्चियों के लिए बुद्धवार का दिन रहा खास

स्वराज भवन की नेशनल चिल्ड्रेन एकेडमी की बच्चियों के लिए बुद्धवार का दिन रहा खास

प्रयागराज, जनवरी 4 (TNA) स्वराज भवन की नेशनल चिल्ड्रेन एकेडमी की बच्चियों के लिए बुद्धवार का दिन खास था। इन बेटियों ने रागगीरी के सालाना कैलेंडर का विमोचन किया। इस साल का कैलेंडर आज़ादी के अमृत महोत्सव को समर्पित है।

इस कैलेंडर में 75 शास्त्रीय रागों के बारे में बताया गया है। रागगीरी संस्था का मक़सद लोगों में शास्त्रीय संगीत के प्रति जागरूकता विकसित करना है। इससे पहले भारतीय शास्त्रीय संगीत के दिग्गज कलाकारों के साथ साथ उप शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय वाद्ययंत्र, शास्त्रीय घरानों पर भी संस्था ने कैलेंडर प्रकाशित किया है। ये कैलेंडर इन्हीं रागों से नई पीढ़ी को परिचित कराता है।

कैलेंडर के विमोचन के लिए एकेडमी के निदेशक कर्नल राजकुमार काक, राशि काक और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के डॉ. विनोद कुमार मिश्र भी मौजूद थे। रागगीरी संस्था के मैनेजिंग ट्रस्टी शिवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस एकेडमी के साथ उनकी संस्था का पुराना रिश्ता है।

काफी समय तक रागगीरी ने इन बेटियों के लिए निःशुल्क संगीत कक्षाओं का आयोजन भी किया है। उन्होंने ये भी बताया कि हमने आज़ादी के 75 साल पूरे किए हैं।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in