सीएसआईआर-सीमैप में औषधीय एवं सगन्ध पौधों से निर्मित वैल्यू-एडेड उत्पादों पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

सीएसआईआर-सीमैप में औषधीय एवं सगन्ध पौधों से निर्मित वैल्यू-एडेड उत्पादों पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

लखनऊ, फ़रवरी 21 (TNA) ​सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम (E-SDP) के अंतर्गत सूक्ष्म और लघु उद्यम को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक औद्योगिक/व्यावसायिक गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं पर युवाओं को शिक्षित करके उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए उद्यमिता प्रोत्साहन और विकास कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी क्रम सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान, लखनऊ मे आज सूक्ष्म और लघु उद्यम को बढ़ावा देने के लिए औषधीय एवं सगन्ध पौधों से निर्मित वैल्यू-एडेड उत्पादों पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम मे देश के विभिन्न राज्यों से लगभग 20 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

​डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी, निदेशक, सीएसआईआर-सीमैप ने इस अवसर पर पधारे सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुये कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को औषधीय एवं सगन्ध पौधों से निर्मित वैल्यू-एडेड उत्पादों को बनाने व विपणन मे प्रशिक्षित किया जा सके।

सीएसआईआर-सीमैप द्वारा औषधीय एवं सगंध पौधों से निर्मित 15-20 हर्बल उत्पादों की तकनीकियों का विकास कर चुका है और यह तकनीकियां हस्तानांतरण के लिए तैयार हैं। तत्पश्चात डॉ. संजय कुमार, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक, ने प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं संस्थान द्वारा प्रदत्त सेवाओं के बारे मे जानकारी प्रदान की।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in