मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ कौशल महोत्सव के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ कौशल महोत्सव के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित किया

लखनऊ, मार्च 6 (TNA) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र माना जाता है। देश की यह उपलब्धि उत्तर प्रदेश के साथ जुड़ती है, क्योंकि देश के सबसे ज्यादा युवा उत्तर प्रदेश में हैं। हमारे युवा ऊर्जा और प्रतिभा से भरपूर हैं, जिन्हें एक मंच चाहिए, अपनी उड़ान को आगे बढ़ाने के लिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व स्वावलम्बन की ओर अग्रसर करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से एक नई उड़ान, एक नई पहचान व मंच दिया है। डबल इंजन की सरकार युवाओं को नौकरी व रोजगार से जोड़ने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्रीयहां लखनऊ कौशल महोत्सव के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले 6 वर्षों में पी0एम0 कौशल विकास योजना, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के साथ-साथ श्रम व सेवायोजन के माध्यम से लगभग 16 लाख युवाओं का स्किल डेवलपमेण्ट किया है और 6 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी व रोजगार से जोड़ा है। आने वाले समय में यह कार्यक्रम और तीव्र गति से बढ़ेगा। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि इण्डस्ट्रीज भी अपने साथ इंस्टीट्यूशन को जोड़ें और स्थानीय युवाओं के स्किल डेवलपमेण्ट में योगदान दें।

अब हमारे युवाओं को घर, गांव व जनपद में ही रोजगार व नौकरी प्राप्त होगी। प्रदेश के विकास के लिए हमें अपने युवाओं की ऊर्जा, प्रतिभा व क्षमता का उपयोग करना होगा, ताकि उत्तर प्रदेश, देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बन सके। प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में इस दो दिवसीय कौशल महोत्सव का आयोजन कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया गया है।

इस कौशल महोत्सव में 112 कम्पनियां शामिल हुई हैं, जो इस बात को सिद्ध करती हैं कि उत्तर प्रदेश में पोटेन्शियल है। लखनऊ कौशल महोत्सव में हजारों नौजवानों को नौकरी, रोजगार व अप्रेण्टिसशिप के साथ जोड़ने की कार्यवाही की गई है। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के स्केल को स्किल के साथ जोड़ने के एक नए अभियान का हिस्सा है। इण्डस्ट्री और इंस्टीट्यूशन का आपसी समन्वय युवाओं को नया अवसर प्रदान करता है। यह प्रत्येक स्तर पर देखने को मिल सकता है।

आज नए-नए अवसर सृजित हो रहे हैं। अभी हाल ही में प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग और टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टी0टी0एल0) के मध्य 150 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई0टी0आई0) के उन्नयन के लिए एम0ओ0ए0 किया गया है। राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के स्केल को स्किल डेवलपमेण्ट के साथ जोड़ने का कार्य कर रही है। इस एम0ओ0ए0 से इन 150 आई0टी0आई0 में अच्छे इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास होगा।

इन संस्थानों में दक्ष मैनपावर टी0टी0एल0 उपलब्ध कराएगी। इससे हमारे 35,000 युवा ऑन जॉब ट्रेनिंग और अप्रेण्टिसशिप स्कीम के साथ जुड़ेंगे। राज्य सरकार मुख्यमंत्री अप्रेण्टिसशिप योजना के लिए कार्य कर रही है। विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले हमारे 7.5 लाख युवाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा, जिसके अन्तर्गत आधा मानदेय इण्डस्ट्री देगी और आधा मानदेय राज्य सरकार प्रदान करेगी। इस योजना से जुड़कर हमारे युवा अनुभवी, कार्यकुशल व स्वावलम्बी बनेंगे।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in