ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और स्माइल फाउंडेशन ने दिल्ली-एनसीआर में लांच की चार मोबाइल डेंटल यूनिट

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और स्माइल फाउंडेशन ने दिल्ली-एनसीआर में लांच की चार मोबाइल डेंटल यूनिट

"स्माइल ऑन व्हील्स मोबाइल डेंटल वैन" से गरीबों को मिलेगी मुफ्त दंत चिकित्सा

दिल्ली, नवंबर 8 (TNA) देशभर में दांतों की देखभाल, जागरूकता और चिकित्सा की असमानताओं को देखते हुए ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन एशिया प्राइवेट लिमिटेड और स्माइल फाउंडेशन ने आज दिल्ली एनसीआर में चार मोबाइल डेंटल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दो मोबाइल डेंटल यूनिट दिल्ली में और एक-एक नोएडा और गुरुग्राम में संचालित होंगी, जो आम जनता में दांतों की समस्या की नि:शुल्क चिकित्सा करेंगी। डॉ राम प्रकाश राय, जिला महामारी विज्ञानी (आईडीपीएस) सिविल सर्जन कार्यालय, गुरुग्राम ने मोबाइल डेंटल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

मौखिक स्वास्थ्य असल में समग्र स्वास्थ्य का सूचक है और देशभर में मुंह और दांत से संबंधित समस्याओं के बोझ को कम करने के दिशा में काफी काम होना बाकी है। भारत में लगभग 85-90% वयस्कों और 60-80% बच्चों के दांतों में कैविटी की समस्या देखने को मिलती है। इन असमानताओं को समझते हुए, यह पहल आम लोगों को मुफ्त दंत चिकित्सा, देखभाल, और परामर्श देकर जमीनी स्तर पर दंत चिकित्सा सेवा में सुधार की दिशा में काम करेगी।

चूंकि स्कूल मुंह और दांतों की बीमारी की रोकथाम करने के लिए प्रभावी मंच हैं, इसलिए स्माइल फाउंडेशन सप्ताह में एक बार बच्चों को दंत चिकित्सा जांच की दिशा में एक स्कूल डेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी आयोजित करेगा।

स्माइल फाउंडेशन रेफरल सेवाओं के लिए सरकारी और चैरिटेबल अस्पतालों के साथ संबंध स्थापित कर आम जनता का इलाज की व्यवस्था करेगी। फाउंडेशन के साथ साझेदारी पर बोलते हुए, जीएसके एपीएल के सीएसआर प्रमुख शानू सक्सेना ने कहा, "मुंह और दांत की समस्या का समग्र स्वास्थ्य के साथ एक सीधा संबंध है। स्वस्थ रहने के लिए लोगों के मुंह और दांत का भी ठीक रहना आवश्यक है। इस पहल के जरिए हम उन लोगों को भी इस बारे में जागरूक कर, मुंह और दांत संबंधी समस्याओं का इलाज करना चाहते हैं जो इस समस्या के प्रति या तो उदासीन हैं या फिर इलाज का खर्च वहन नहीं कर सकते। इस साझेदारी के माध्यम से, हम बदलाव लाने के अवसर को पूरी तरह एक्सप्लॉइट करेंगे"।

“यह पायलट प्रोजेक्ट भारत में डेंटल हेल्थकेयर को संबोधित करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है। हमने अपनी पहली मोबाइल डेंटल यूनिट लॉन्च करने के लिए जीएसके एपीएल के साथ साझेदारी की है," स्माइल फाउंडेशन के सह-संस्थापक और कार्यकारी ट्रस्टी श्री शांतनु मिश्रा ने कहा। हम दंत स्वास्थ्य देखभाल वितरण में अंतर को पाटने और सभी के लिए मुंह और दांत की स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर पर सेवाएं देने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रत्येक मेडिकल मोबाइल यूनिट जीपीएस सुविधा से लैस है, जो दिल्ली एनसीआर और उसके आसपास के लोगों को दंत चिकित्सा परामर्श, मुंह के कैंसर की जांच और निःशुल्क सुविधा प्रदान करेगी। प्रत्येक यूनिट में एक पंजीकृत दंत चिकित्सक, तकनीशियन, कार्यक्रम समन्वयक मौजूद रहेंगे और पहले वर्ष में 72,000 लाभार्थियों तक पहुंचेंगे।

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन एशिया प्राइवेट लिमिटेड, जो सेंसोडाइन का उत्पादन करते हैं, ने स्माइल फाउंडेशन के साथ साझेदारी में कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के अंतर्गत "स्माइल ऑन व्हील्स मोबाइल डेंटल वैन" जनता की सेवा के लिए उतारीं। स्माइल फाउंडेशन और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन एशिया प्राइवेट लिमिटेड के उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में चार वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

Related Stories

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in