उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक को ‘साहित्य शिरोमणि’ पुरस्कार घोषित

हिंदी – उर्दू साहित्य अवार्ड कमेटी,लखनऊ द्वारा 8 अक्टूबर को मुंबई में अलंकरण समारोह
उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक को ‘साहित्य शिरोमणि’ पुरस्कार घोषित

मुंबई ।। हिंदी – उर्दू साहित्य अवार्ड कमेटी, उत्तर प्रदेश द्वारा 28 वाँ अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक सम्मेलन के उद्घाटन के पहले दिवस उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक को ‘साहित्य शिरोमणि’ पुरस्कार से अलंकृत किया जाएगा। समारोह के अतिविशिष्ट अतिथि - हिंदी के प्रसिद्ध गीतकार समीर अनजान के कर कमलों द्वारा नाईक को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

उनकी संस्मरणात्मक मराठी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ के लिए जिसका अनुवाद 10 भाषाओं में हुआ है, और अतिरिक्त दृष्टीहीन दिव्यांगो के लिए ब्रेल लिपि में हिंदी, मराठी और अंग्रेजी ऐसी तीन भाषाओँ में भी हुआ है; यह पुरस्कार दिया जाएगा।

8 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक 5 दिन होनेवाले सम्मेलन का प्रारंभ 8 अक्टूबर को मुंबई में इस अलंकरण समारोह से होगा। 9 अक्टूबर से आगे के चार दिनों के सभी कार्यक्रम लखनऊ में होंगे. सम्मेलन ‘रघुपति सहाय फिराक 28वां अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिकसम्मेलन’ नाम से होगा, ऐसी जानकारी समिति के महासचिव अतहर नबी ने राम नाईक को दी है।

प्रस्तावित साहित्यिक सम्मेलन की अध्यक्षता हमदर्द विश्वविद्यालय दिल्ली के कुलपति प्रो० एहतिशाम हसनैन करेंगे। प्रसिद्ध भजन गायक अनुप जलोटा को भी सम्मेलन में 12 अक्टूबर को ‘बेगम अख्तर पुरस्कार’ से गौरवान्वित किया जाएगा। ‘सांस्कृतिक संध्या’ में अनुप जलोटा और मिथिलेश लखनवी ‘फिराक गोरखपुरी – गजलें और नज्में’ प्रस्तुत करेंगे।

इस के अतिरिक्त चार दिन में फिराक गोरखपुरी का ‘साहित्य और व्यक्तित्त्व’ पर चर्चा होगी. चर्चा का प्रारंभ दिल्ली विश्वविद्यालय के कला संकाय अधिष्ठाता प्रोफेसर इरतिज़ा करीम करेंगे तथा देश-विदेश के हिंदी और उर्दू साहित्यकार भी अपने विचार रखेंगे।

इस सम्मलेन में पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित प्रोफेसर गोपीचंद नारंग (9 अक्टूबर को ) फ़िराक गोरखपुरी पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। सम्मलेन में एक अंतर्राष्ट्रीय काव्य गोष्ठी (11 अक्टूबर को) आयोजित की गयी है जिसकी अध्यक्षता वरिष्ठ आई० ए० एस ० (सेवानिवृत्त) एवं सुप्रसिद्ध शायर अनीस अंसारी करेंगे। कोरोना की गंभीर महामारी के कारण सभी कार्यक्रम ऑनलाइन होंगे तथा फेसबुक और अन्य सोशल मिडिया द्वारा प्रसारित होंगे। कार्यक्रम के मुंबई आयोजन के लिए जयप्रकाश ठाकुर, अध्यक्ष, ‘व्हीनस कल्चरल असोसिएशन’ का सहयोग रहेगा।

Related Stories

The News Agency
www.thenewsagency.in