कासगंज में स्थापित होंगे दो आक्सीजन प्लांट, पाइपों के जरिये बेड़ों तक जायेगी आक्सीजन

कासगंज में स्थापित होंगे दो आक्सीजन प्लांट, पाइपों के जरिये बेड़ों तक जायेगी आक्सीजन

कासगंज, मई ७, (TNA) कोरोना की त्रासदी से निपटने के लिये जिला प्रशासन ने कमर कस ली है, डीएम चन्द्र प्रकाश ने जिले में दो आक्सीजन प्लांट लगाये जाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। भेजे गये प्रस्ताव में पाइपो के जरिये प्रत्येक बेड तक आक्सीजन पहुचाई जाने की भी बात रखी गयी है।

यहां पर लगेंगे आक्सीजन प्लांट

जिला अधिकारी चन्द्रप्रकाश ने बताया जिले का पहला आक्सीजन प्लांट मामो में स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में बनाया जाएगा। इस प्लांट को बनाने के लिए गेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर भी सर्वे कर चुके है।

वहीं जिलाधिकारी चन्द्रप्रकाश सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर अनिल कुमार को निर्देशित किया है कि संयुक्त जिला चिकित्सालय कासगंज में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना हेतु इंजीनियरों द्वारा उपलब्ध कराये गये ले-आउट के अनुसार समस्त आवश्यक व्यवस्थायें तत्काल पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।जिससे ऑक्सीजन प्लांट अतिशीघ्र यहा स्थापित होकर क्रियाशील हो सके। जिससे जनपद में कोविड मरीजों के उपचार हेतु आवश्यक ऑक्सीजन की सुविधायें उपलब्ध हो सकें।

गंजडुंडवारा स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर दूसरा आक्सीजन प्लांट लगाया जायेगा। वही गंजडुंडवारा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 बड़ों की भी व्यवस्था की जा रही है।जिसमें कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों का उपचार किया जाएगा, वही बनाए जाने वाले 30 बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई पाइप लाइन के द्वारा दी जाएगी।

पावर सप्लाई की भी बढ़ायी जाएगी क्षमता

कोविड मरीजों के उपचार की सुविधा के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गंजडुण्डवारा में वर्तमान में 35 किलोवाट का विद्युत कनेक्शन संचालित है। जिसकी क्षमता बढ़ाकर 75 किलो वाट कराई जायेगी।कोविड मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध बेडों तक ऑक्सीजन गैस की पाइप लाइन स्थापित कराई जायेगी। वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था हेतु 25 केवीए जनरेटर के स्थान पर न्यूनतम 50 केवीए का जनरेटर स्थापित कराया जायेगा।

-- शुभम कुमार

No stories found.
The News Agency
www.thenewsagency.in