15-वर्षीय बालिका ने पुस्तक लिख मैनपुरी का नाम किया रोशन

15-वर्षीय बालिका ने पुस्तक लिख मैनपुरी का नाम किया रोशन

मैनपुरी, अक्तूबर ११ (TNA) कहते है कि प्रतिभा कभी किसी की मोहताज नहीं होती। अपनी अपनी प्रतिभा के भावों को मस्तिष्क के जरिए किसी भी तरीके से प्रकट किया जा सकता है। और ऐसा ही कर दिखाया जनपद मैनपुरी के छोटे से कस्बे की रहने वाली एक 15 वर्षीय बालिका ने। जिसने इतनी कम उम्र में युवाओं के लिए प्रेरणा बनी "जमीन से लेकर आसमान तक की उड़ान" नामक पुस्तक लिखकर अपने परिवार, विद्यालय का ही नहीं बल्कि पूरे जनपद का नाम रोशन किया है।

दरअसल जनपद मैनपुरी के कस्बा कुरावली के जैन समाज की 15 वर्षीय बिटिया समीक्षा जैन पुत्री कुलदीप जैन ने अपने विद्यालय सेन्थ थॉमस के शिक्षक और अपने माता पिता के मार्गदर्शन में " The Flight from Earth to Ether" नामक पुस्तक लिख कर एक इतिहास लिख दिया। जिसकी प्रतिभा को देखते हुए विद्यालय द्वारा उसको प्रकाशित कराकर उसका विमोचन भी किया गया।

समीक्षा जैन की पुस्तक युवाओं को जमीन से लेकर आसमान तक की उड़ान करने के लिए प्रेरित करती है। विमोचन के बाद समीक्षा को बधाइयां देने वालों का भी तांता लगा हुआ। समीक्षा ने बताया कि उसने इस पुस्तक को 2 साल पहले लिखना शुरू किया था, लेकिन कोरोना काल के चलते यह प्रकाशित नहीं हो सकी।

बातचीत में उसने बताया कि अक्सर वह डॉ कलाम, और महात्मा गांधी जी की पुस्तकों को पढ़ती हैं, उनका कहना कि आगे बढ़ने के लिए उम्र बाधक नहीं बन सकती है, क्योंकि हम छोटे होकर भी बड़ों को सिखा सकते हैं और बड़ों से सीख भी सकते हैं।

Related Stories

No stories found.