योगी सरकार को प्रचार के लिए सोशल मीडिया एजेंसी की तलाश!

योगी सरकार को प्रचार के लिए सोशल मीडिया एजेंसी की तलाश!

लखनऊ, अक्टूबर 28 (TNA) कॉन्सेप्ट पीआर. मुंबई की यह कंपनी उत्तर प्रदेश में सरकार की योजनाओं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रमों का सोशल मीडिया पर प्रचार का कार्य करती हैं. यानी इस कंपनी के जरिए ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स और एक्स आदि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मुख्यमंत्री योगी और प्रदेश सरकार की इमेज बिल्डिंग का कार्य किया जा रहा है.

बीते साल इस कंपनी को यह कार्य सौंपा गया था, लेकिन अब योगी सरकार सोशल मीडिया पर अपनी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए एक नई एजेंसी की खोज में जुट गई है. इसके लिए सरकार के स्तर से टेंडर जारी गया है. जिसका संज्ञान लेते हुए देश की कई कंपनियों ने सोशल मीडिया पर सरकार की इमेज को चार चाँद लगाने के लिए अपने -अपने प्रेजेंटेशन सौंपे हैं. कहा जा रहा है कि प्रेजेंटेशन को देखकर जल्दी ही नई सोशल मीडिया कंपनी का चयन किया जाएगा.

तो इसलिए शुरू हुई तलाश

आखिर सरकार को सोशल मीडिया पर सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए नई एजेंसी खोजने की जरूरत क्यों पड़ रही है? यह सवाल सूबे में तमाम लोगों के जेहन में कौंध रहा है. तो इसकी वजह है सूबे के एक बड़े हिंदी अखबार के संपादक का कुछ माह पहले एक्स पर किया गया खुलासा. इन संपादक साहब ने यूपी सरकार के लिए कार्य कर रही सोशल मीडिया कंपनी के कुछ ट्वीट पोस्ट करते हुए लिखा था कि यह एजेंसी यूपी सरकार की जिन तमाम योजनाओं का प्रचार प्रचार कर रहा हैं, उसको लाइक और रीट्वीट करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही कम है.

संपादक महोदय के इस बड़े खुलासे के बाद उक्त एजेंसी को अपने काम काज को बेहतर करने के निर्देश दिए गए, लेकिन कोई खास सुधार नहीं हुआ. बताया जाता है उक्त कंपनी में तैनात विद्वान सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं को सोशल मीडिया पर सक्रिय लाखों लोगों तक पहुँचाने का कोई नया तरीका नहीं खोज सके. जबकि उक्त एजेंसी में सोशल मीडिया के सैकड़ों जानकार कार्य कर रहे हैं. जिनके भरोसे यह एजेंसी ना सिर्फ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रमों का बल्कि एक -दो बड़े विभागों के प्रचार -प्रसार का कार्य भी कर रही है.

इसके बाद भी उक्त कंपनी द्वारा फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स और एक्स आदि पर प्रसारित की जा रही प्रदेश सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को दो सौ, चार सौ लाइक मिल रही हैं. प्रदेश सरकार की तमाम योजनाओं और उपलब्धियों को तो सौ लाइक भी नहीं मिलते.

रिपोस्ट और रिप्लाई की संख्या का तो इससे अंदाजा ही लगाया जा सकता है. बीते एक साल में सोशल मीडिया पर उक्त कंपनी के इस शर्मिंदा करने वाले रिकार्ड के चलते ही योगी सरकार ने नई प्रचार एजेंसी की खोज शुरू की है. ताकि लोकसभा चुनावों के पहले शानदार तरीके से सोशल मीडिया पर सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों का प्रचार प्रसार किया जा सके.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in