डॉ.आंबेडकर पर शोध करने वाले छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति : योगी

डॉ.आंबेडकर पर शोध करने वाले छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति : योगी

लखनऊ, दिसंबर 6 (TNA) उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन आंबेडकर स्मारक में शोध करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उनकी उनकी प्रतिमा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद यहां यह ऐलान किया. इस अवसर पर सीएम योगी बाबा साहब के कथन को दोहरा. उन्होने कई बाबा साहब कहते थे, हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं.

जो लोग भारत को कोसते हैं वह बाबा साहब का भी अपमान करते हैं. दुनिया में जब भी दबे-कुचले समाज के उत्थान की बात आती है तो बाबा साहब का नाम याद आता है. हमने समाज को जाति के आधार पर नहीं बांटा बल्कि गरीब, दलित, कमजोर वर्ग के विकास पर ध्यान दिया. हर गरीब और वंचित को प्रधानमंत्री आवास और शौचालय की सुविधा का लाभ मिलना चाहिए. इसका प्रयास सूबे के किया जा रहा है.

योगी ने मायावती के कथन पर साधी चुप्पी

सीएम योगी ने बाबा साहब को याद करते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) को निशाने पर लिया लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को लेकर कुछ भी नहीं कहा. जबकि बसपा सुप्रीमो मायावती ने डॉ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद केंद्र की मोदी सरकार को निशाने पर लिया था. मायावती ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए भाजपा पर तंज़ किया.

उन्होने लिखा कि देश के 81 करोड़ से ज्यादा लोगों को सरकारी अनाज का मोहताज बना देना ना तो आजादी के बाद का सपना था और ना ही संविधान बनाते समय बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से सोचा था. मायावती के मुताबिक देश में रोजी-रोटी के अभाव और महंगाई की मार के कारण आमदनी अठन्नी नहीं पर खर्चा रुपया होने के कारण गरीब, मजदूर, छोटे व्यापारी, किसान, मध्यम वर्ग सहित सभी मेहनतकश समाज की हालत त्रस्त और चिंताजनक है, जबकि संविधान को सही से लागू करके उनकी हालत अब तक काफी सुधर जानी चाहिए थी.

कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार के पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को पाँच साल के लिए बढ़ाए जाने को लेकर मायावती ने यह तंज़ किया था, जिसका योगी आदित्यनाथ ने कोई संज्ञान नहीं लिया. लेकिन सपा मुखिया अखिलेश यादव पर सीएम योगी ने जरूर निशाना साधा.

सपा सरकार चेहरा देख कर लाभ देती थी : योगी

सीएम योगी ने अपनी सरकार को बाबा साहब के दिखाये रास्ते पर चलाने वाली बताते हुए दावा किया कि यूपी में बाबा साहब की प्रेरणा से हर गरीब और दलित को आवास और राशन कार्ड की सुविधा दी जा रही है. सरकार प्रत्येक गरीब को आवास दिलाने की दिशा में आगे बढ़ रही है. श्रमिकों के बच्चों के लिए कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय बनाया गया है.

हर जिले में परिनिर्वाण दिवस के कार्यक्रम हो रहे है. बाबा साहब के संकल्प से लोगों को जोड़ रहे हैं. जबकि यूपी में सपा की सरकार चेहरा देखकर लाभ देती थी. दलितों और गरीबों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेकी जाती थी लेकिन करते कुछ नहीं थे. मोदी सरकार ने बाबा साहब के सपनों को साकार किया है. जो लोग भारत विरोधी गतिविधियां चला रहे हैं वह बाबा साहब का अपमान करते हैं. यह सरकार हर गरीब और दलित के साथ खड़ी है.

— राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in