ढाई करोड़ की जमीन के विवाद में देवरिया में छह लोगों की हत्या, सीएम ने दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने को कहा

ढाई करोड़ की जमीन के विवाद में देवरिया में छह लोगों की हत्या, सीएम ने दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने को कहा

लखनऊ, अक्टूबर 2 (TNA) उत्तर प्रदेश में हत्या, डकैती, लूट और रेप के मामलों को कंट्रोल करने, उनके खुलासों तथा कार्रवाई में नाकाम पुलिस अफसरों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एक महीने में सुधार लाने का अल्टीमेटम दिए जाने के चंद घंटे बाद ही ढाई करोड़ की जमीन के विवाद में देवरिया में छह लोगों की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई.

इस सनसनीखेज हत्याकांड की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के प्रमुख सचिव गृह और विशेष डीजीपी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को मौके पर भेजा है. मुख्यमंत्री ने कहा है, इस हत्याकांड के आरोपियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी. सीएम के निर्देश पर दोनों अधिकारी हेलीकॉप्टर से मौके पर गए है. इस बीच दो आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

उत्तर प्रदेश में देवरिया जिले के रुद्रपुर थाना क्षेत्र के निकट फतेहपुर गांव में सोमवार की सुबह छह बजे जमीन विवाद को लेकर दो परिवार के कुल 6 लोगों की हत्या कर दी गई है. देवरिया के डीएम अखंड प्रताप सिंह के अनुसार, फतेहपुर गांव के निवासी सत्य प्रकाश दुबे के भाई साधु दुबे ने कई साल पहले अपनी हिस्से की जमीन को पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम यादव को बेच दिया था. करीब ढाई करोड़ चालीस लाख रुपए की इस जमीन पर प्रेम यादव का कब्जा था.

जिसे लेकर प्रेम प्रकाश और सत्य प्रकाश दुबे के बीच विवाद था, इस विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझा लिया गया था. बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह किसी ने प्रेम कुमार की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. प्रेम यादव की हत्या की जानकारी होने पर इकट्ठा हुई भीड़ आरोपी पक्ष के घर पहुंच गई. वहां भीड़ ने प्रतिशोध में आरोपी सत्यप्रकाश दुबे को घर से बाहर निकालकर मार डाला.

आक्रोशित भीड़ ने सत्य प्रकाश दुबे (54 साल) की हत्या के बाद सत्य प्रकाश की पत्नी किरण दुबे (52), उनकी बेटी सलोनी (18)-नंदिनी (10) और बेटे गांधी (15) को भी मौत के घाट उतार दिया है. भीड़ ने सत्य प्रकाश के 8 साल के बच्चे को भी नहीं छोड़ा और उस पर भी जानलेवा हमला कर दिया. 8 साल के अनमोल की हालत गंभीर है जिसके चलते उसे रेफर किया गया है.

दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा : सीएम योगी

इस घटना के बाद पूरे गांव में अफरा-तफरी मच गई. घटना की सूचना पुलिस को दी गई. पुलिस ने भारी फोर्स मौके पर तैनात किया है. पुलिस फिलहाल साक्ष्य जुटाने में और इलाके में लॉ एंड ऑर्डर को बहाल करने में जुटी हुई है. वहीं इतने बड़े हत्या कांड से पूरे इलाके में सनसनी फैली हुई है. गांव के सभी इलाकों में पुलिस फोर्स को तैनात किया जा रहा है. पुलिस फिलहाल आरोपियों की तलाश में जुट गई.

इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जनपद देवरिया की दुर्भाग्यपूर्ण घटना अत्यंत दुःखद एवं निंदनीय है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. एडीजी,कमिश्नर, आईजी और डीएम को मौके पर पहुंचकर कठोरतम कार्यवाही करने तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए गए हैं.  सीएम ने कहा है कि इस घटना के दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा.

इस हत्याकांड की उच्चस्तरीय जांच हो : अखिलेश यादव  

फिलहाल देवरिया जिले का यह हत्याकांड योगी सरकार की कानून व्यवस्था का मखौल उड़ा रहा है. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने देवरिया की इस घटना को योगी शासन की विफलता बताया है. और यह भी कहा है कि इस बात की जांच कराई जाए कि यह घटना कहीं न कहीं प्रशासन की लापरवाही या संलिप्तता की वजह से घटित हुई है। काश मुख्यमंत्री जी के दुख प्रकट करने से लोगों का जीवन वापस आ जाता. अखिलेश यादव ने कहा है कि एक उच्च स्तरीय जांच ही इस हत्याकांड की परतों के पीछे की परत उतार कर न्याय कर सकती है. ये जांच तत्काल हो.

-- राजेंद्र कुमार

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in