सीएसआईआर-सीमैप में रसायन विज्ञान के छात्रों के लिए रिसर्च ओरिएंटेड इंडक्शन विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

सीएसआईआर-सीमैप में रसायन विज्ञान के छात्रों के लिए रिसर्च ओरिएंटेड इंडक्शन विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

लखनऊ, दिसंबर 29 (TNA) सीएसआईआर-सीमैप में रसायन विज्ञान के छात्रों के लिए रिसर्च ओरिएंटेड इंडक्शन विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीएसआईआर-सीमैप), लखनऊ के पादप रसायन प्रभाग द्वारा एमएससी केमिस्ट्री के छात्रों के लिए रिसर्च ओरिएंटेड इंडक्शन विषय पर दिनांक 11.12.2023 से 29.12.2023 के मध्य एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसका समापन आज को किया गया।

इस कार्यक्रम मे लखनऊ विश्वविद्यालय के 30 छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम मे लखनऊ विश्वविद्यालय से पधारे प्रोफेसर अभिनव कुमार, केमिस्ट्री प्रभाग एवं डॉ. ओम प्रकाश सिंह ने छात्रों को केमिस्ट्री विषय मे करियर निर्माण पर ज़ोर दिया। इस कार्यक्रम के तकनीकी सत्र मे सौदान सिंह ने संस्थान द्वारा प्रदत्त सेवाओं के बारे मे प्रतिभागियों की जानकारी दी एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता की । तत्पश्चात डॉ. अरविंद सिंह नेगी ने छात्रों से केमिस्ट्री विषय मे करियर बनाने पर बल दिया। डॉ. रमेश कुमार श्रीवास्तव, प्रमुख व्यापार विकास ने औषधीय सगंध पौधों से निर्मित उत्पादों के बाजार के बारे मे बताया।

इस अवसर पर सीएसआईआर-सीमैप के विभिन्न वैज्ञानिक डॉ. अनिर्बन पाल, तकनीकी अधिकारी व शोधार्थी आदि उपस्थित रहे। डॉ. अतुल गुप्ता ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in