यूपी में उद्योग लगाओ, होटल बनाओ, सस्ता प्लाट लो!

यूपी में उद्योग लगाओ, होटल बनाओ, सस्ता प्लाट लो!

लखनऊ, नवंबर 20 (TNA) उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार निवेशकों को सस्ती दर पर भूखंड मुहैया कराने के योजना लायी है. इसके चलते यूपी के 22 जिलों में निवेशकों को बेहद की कम कीमत पर औद्योगिक भूखंड मुहैया कराए जाएंगे. उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में बड़े निवेशक अपना उद्यम स्थापित करने के लिए आगे आए, इसके लिए 4000 रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर से औद्योगिक भूखंड कराए जाने की व्यवस्था की गई.

यह औद्योगिक भूखंड ई-ऑक्शन के जरिए निवेशकों को उपलब्ध कराए जाएंगे. दो चरणों में होने वाले मेगा ई-ऑक्शन के जरिए कुल 167 प्लाट के लिए बोली लगने की उम्मीद है. पहले चरण के तहत 20 नवंबर को 114 औद्योगिक प्लाट के लिए नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी, जबकि दूसरे चरण में 29 नवंबर को 53 औद्योगिक व व्यावसायिक प्लाट के लिए बोली लगेगी.

यूपीसीडा के अधिकारियों के मुताबिक सूबे में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए हो रहे मेगा ई-ऑक्शन में सूबे के मुख्य औद्योगिक क्षेत्रों के साथ ही उपेक्षित क्षेत्रों को भी प्रमुखता दी जा रही है. दो चरणों में अपनाई जाने वाली नीलामी की प्रक्रिया के तहत यूपी के जिन 22 जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक भूखंड उपलब्ध कराने के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू होनी है,

उनमें मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, बरेली, संभल, हमीरपुर, शाहजहांपुर, मथुरा, बागपत, हापुड़, प्रयागराज, सहारनपुर, आगरा, झांसी, कानपुर, ट्रांस गंगा सिटी उन्नाव, एटा, हरदोई, अमेठी, अयोध्या, बाराबंकी और लखनऊ प्रमुख हैं. ई-ऑक्शन के जरिए 200 वर्ग मीटर के छोटे प्लाट के लिए बोली लगाने के साथ ही शाहजहांपुर के 62474.70 वर्ग मीटर के इंडस्ट्रियल प्लाट के लिए भी नीलामी प्रक्रिया अपनाई जाएगी. इस ई-ऑक्शन में विशेष तौर पर बुंदेलखंड में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खास तौर पर फोकस किया जा रहा है.

नोएडा में होटल के लिए जमीन उपलब्ध

इसके साथ ही सरकार ने गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) को भी ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 28 में तीन श्रेणी के होटल भूखंडों के लिए ई-ऑक्शन प्रक्रिया की शुरुआत करने को मंजूरी दी हुई है. इस मंजूरी के चलते यीड़ा ने भी जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नजदीक प्राइम लोकेशन पर होटल बनाने के लिए निवेशकों से आवेदन मांगे हैं. यीड़ा के अधिकारियों के अनुसार, जेवर एयरपोर्ट के नजदीक 3400, 5000 और 10000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले भूखंडों की रिजर्व प्रीमियम प्राइस 20.10 से 62.06 करोड़ रुपए के बीच रखी गई है.

जबकि 2 से 6.3 करोड़ रुपए के बीच इन प्लॉट्स की ईएमडी वैल्यू निर्धारित की गई है. योजना के तहत जिन आवेदनकर्ताओं को भूखंड आवंटित किए जाएंगे उन्हें कब्जा पाने के लिए संबंधित भूखंड श्रेणी की रिजर्व प्रीमियम प्राइस का 40 फीसदी देना होगा. बाकी के 60 फीसदी को 5 वर्षों में 10 किश्तों के जरिए चुकाया जा सकता है. ई-ऑक्शन प्रक्रिया के जरिए जिन होटल श्रेणी के प्लॉट आवंटन का रास्ता साफ होगा उन्हें तमाम प्रकार की सहूलियत भी मिलेंगी.

— राजेंद्र कुमार

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in