नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: मैं किसी का एक तिनका भी नहीं लेता !

नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: मैं किसी का एक तिनका भी नहीं लेता !

येन केन विधि दीन्हें, दान दिये कल्यान तथा अपने लिये कोई अपेक्षा कभी भी नहीं रही के संदर्भ में अपनी एक अनुभूति याद आ गई । सरकारी ड्यूटी में फरवरी से मई १९७३ तक आगरा में रहते हर शनिवार तथा छुट्टियों में मैं महाप्रभु के श्री चरणों में आ लगता वृन्दावन आश्रम में।

मैं देखता रहता कि अष्ट सिद्धि-नव निधि के दाता बाबा जी महाराज स्वय कुछ समृद्ध जनों से कभी चीनी लाने/भेजने को कहते, कभी गेहूँ-आटा तो कभी लकड़ी-चावल आदि । एक दिन उनकी इस बात से मन में बड़ा उद्वेलन हो उठा - शंकाओं के साथ कि यह सब क्या लीला है ? क्यों स्वय-सिद्ध बाबा जी जिनकी कृपा लीलाओं से न मालूम कितने भूखे-प्यासों का भरण-पोषण हो रहा है। - ऐसा आचरण कर रहे हैं ?

रात को इसी विचार में नींद उचट गई, और फिर नहीं आ पाई बड़ी देर तक । मन में तर्क-कुतर्क-शंकायें उठती रहीं । शायद उधर भी मेरे इन असत विचारों ने टक्कर ले ली । तभी मैं स्वयँ बोलने लगा अपने से ही (बाबा जी की ओर से - उन्हीं से प्रेरित होकर) - तू तो बावला है । समझता नहीं । मैं किसी का एक तिनका भी नहीं लेता ।

मैं तो इनसे वही देने को कहता हूँ जो इनके भोग का नही है। - जो या तो अस्पतालों में जायेगा, या अदालतों में, या स्वयँ नष्ट हो जायेगा और आगे भी नष्ट करेगा । इनसे वही लेकर मैं इन्हीं का तो कोष बढ़ा रहा हूँ – इन्हीं के कल्याण के लिए उसे ही जन-जन में वितरित कर ।"

मन को परम शान्ति मिल गई । नींद आ गई । और वैसे भी तो हम सदा देखते भी आये हैं कि एक अंश सेवा का भी फल सौ गुना-हजार गुना कर लौटाते रहे बाबा जी महाराज । (मुकुन्दा)

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in