नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: महाराज जी ने अपनी महासमाधि के एक दिन पहले क्या कहा?

नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: महाराज जी ने अपनी महासमाधि के एक दिन पहले क्या कहा?

श्रीमती एस, महाराज जी के हृदय की स्थिति के बारे में बहुत चिंतित थीं, इसलिए बी ने अकेले ही महाराज जी से इसके बारे में पूछने के लिए कार के कार्बोरेटर में पानी भर दिया, जब वे दोनों उसमें थे। उसने कहा, "महाराजजी, कार में पानी भर गया है और यह आपके चमत्कारों में से एक को ले जाएगा- या मैं आपसे एक प्रश्न पूछूंगा और यदि आप सीधे इसका उत्तर देते हैं, तो शायद कार शुरू हो जाएगी। क्या आप वास्तव में बीमार हैं?"

"नहीं, मैं नहीं हूँ।" एसबी ने फिर कहा, "मुझे एक एहसान करो। अगर आप हैं, तो क्या आप मुझे बताएंगे?" महाराज जी ने ब के सिर पर हाथ रखा। महाराज जी के शरीर छोड़ने के ठीक एक महीने पहले, उन्होंने एक समूह से कहा, "कल रात मेरा दिल रुक गया।" उसने यह दो बार कहा, लेकिन किसी ने हँसा, जिससे बी नाराज हो गया, इसलिए उसने मामले को आगे नहीं बढ़ाया। फिर महाराज जी ने तीसरी बार कहा, लेकिन महाराजजी के इर्द-गिर्द इतनी गतिविधि चल रही थी कि बी उस पर चर्चा नहीं कर सके।

तब B को यूरोप जाना था। महाराजजी के शरीर छोड़ने के कुछ दिन पहले वे लौटे। उन्होंने दर्शन के लिए जाने की योजना बनाई जब उन्हें याद आया कि उन्होंने दूसरे आदमी के लिए कुछ करने का वादा किया था, और उन्होंने खुद को सोचा कि अगर महाराज जी हजारों की सेवा कर सकते हैं, तो वे इस एक और व्यक्ति की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने जाकर दर्शन के लिए जाने के बजाय दूसरे व्यक्ति की सेवा की, और इसलिए उन्होंने महा समाधि से पहले महाराजजी को नहीं देखा।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in